X

Fact Check: ताज होटल समूह नहीं दे रहा 7 दिनों तक मुफ्त में रहने का ऑफर, वायरल मैसेज फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 2, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर ताज होटल समूह को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में एक लिंक शेयर कर दावा किया जा रहा कि ताज होटल वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए गिफ्ट कार्ड्स भेज रहा है। दावे के मुताबिक, इसके तहत ताज होटल में 7 दिनों तक मुफ्त में रहने का मौका मिल रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। न सिर्फ ताज ग्रुप ने इस दावे को खारिज किया है, बल्कि साइबर एक्सपर्ट चीन में बने डोमेन के वायरल लिंक पर क्लिक नहीं करने को लेकर चेतावनी भी दे रहे हैं। साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि इस लिंक से यूजर के सिस्टम में मालवेयर डाल उसे हैक किया जा सकता है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। ट्विटर पर अलग-अलग यूजर इस वायरल मैसेज को शेयर कर रहे हैं। Amit नाम के ट्विटर यूजर ने 31 जनवरी 2021 को किए गए अपने ट्वीट में इस वायरल मैसेज को शेयर किया है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि यूजर को ताज होटल से गिफ्ट कार्ड मिला है, जिसमें होटल में 7 दिनों तक मुफ्त स्टे दिया जा रहा है। इस मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया गया है। वायरल मैसेज में इसे ताज होटल का वैलेंटाइन गिफ्ट कार्ड बताया जा रहा है।

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस दावे को जरूरी कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च किया। हमें एक फरवरी 2021 को प्रकाशित टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में मुंबई साइबर पुलिस की तरफ से वैलेंटाइन डे से पहले फर्जी ऑफरों को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है। इसी रिपोर्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर कई सारे यूजर्स ताज होटल से वैलेंटाइन डे को लेकर किए जा रहे इस कथित ऑफर के बारे में पूछताछ कर रहे हैं। रिपोर्ट में ताज होटल के हवाले से बताया गया है कि होटल की तरफ से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया जा रहा। यूजर्स को सतर्क रहना चाहिए। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमें इसी वायरल दावे को 31 जनवरी 2021 को ट्वीट करने वाले एक यूजर Casting director Suraj Singh Mas के ट्वीट के रिप्लाई में ताज होटल का एक ट्वीट मिला। ताज होटल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने इस रिप्लाई करते हुए लिखा है कि एक वेबसाइट वॉट्सऐप पर कथित तौर पर ताज एक्सपीरियंस गिफ्ट कार्ड ऑफर कर रही है। इसमें बताया गया है कि ताज होटल की तरफ से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया जा रहा है। यूजर के ट्वीट पर ताज होटल के रिप्लाई को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

ताज होटल ने 30 जनवरी 2021 को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बाबत ट्वीट भी किया है। इस ट्वीट में भी साफ लिखा गया है कि ताज होटल/IHCL की तरफ से ऐसा कोई वैलेंटाइन डे प्रमोशन ऑफर नहीं चलाया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साबित हो चुका था कि ताज होटल की तरफ से ऐसा कोई प्रमोशनल ऑफर नहीं दिया जा रहा है। इसके बाद विश्वास न्यूज ने वायरल मैसेज के साथ शेयर किए जा रहे लिंक की जांच शुरू की। यह लिंक फिलहाल ओपन नहीं हो रहा। हमने डोमेन की पड़ताल करने वाले पोर्टल who.is पर इस लिंक को जांचने की कोशिश की, लेकिन लिंक क्रिएटर ने अपनी इस जानकारी को लॉक कर रखा है।

विश्वास न्यूज ने इस लिंक को साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज के साथ साझा किया। आयुष ने हमें बताया कि इस लिंक में cn लिखा है, यानी यह चीन का बना डोमेन है। उन्होंने बताया कि यह डोमेन चीन में रजिस्टर्ड है। आयुष ने हमें बताया कि अक्सर ऐसे लिंक यूजर के सिस्टम में मालवेयर डालने के लिए बनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसपर क्लिक करने से सिस्टम में मालवेयर आ सकता है और यूजर्स के पासवर्ड, सोशल मीडिया, नेट बैंकिंग इत्यादि की जानकारियां हैक हो सकती हैं। आयुष ने यूजर्स को अलर्ट करते हुए बताया कि अगर किसी ने इस लिंक पर क्लिक कर दिया है, तो सबसे पहले अपने सारे पासवर्ड चेंज करें और सारे डिवाइस से खुद को साइन आउट कर फिर से लॉग इन करें।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर Amit की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल मई 2018 में बनाई गई है और फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 6 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: ताज होटल की तरफ से वैलेंटाइन डे प्रमोशन गिफ्ट कार्ड के तौर पर 7 दिनों तक मुफ्त स्टे का ऑफर नहीं दिया जा रहा है। वायरल मैसेज में शेयर किए जा रहे लिंक पर क्लिक करना खतरनाक हो सकता है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा कि ताज होटल वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए गिफ्ट कार्ड्स भेज रहा है।
  • Claimed By : Amit
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later