X

Fact Check: ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने अभी रिमाइंडर लिस्ट में जगह बनाई है, ऑस्कर के लिए नॉमिनेट नहीं हुई

द कश्मीर फाइल्स मूवी ने अभी ऑस्कर के लिए पात्र 301 फिल्मों की रिमाइंडर लिस्ट में जगह बनाई है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह ऑस्कर के लिए नामांकित हो गई है। 12 से 17 जनवरी तक वोटिंग होने के बाद फाइनल नॉमिनेशन का ऐलान 24 जनवरी को होगा।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 13, 2023
The Kashmir Files, Oscar Wards, RRR, Vivek Agnihotri,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि मूवी को ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। दरअसल, ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी ने अभी एकेडमी की रिमाइंडर लिस्ट में जगह बनाई है। मतलब मूवी अब ऑस्कर अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन की वोटिंग के योग्य है। यह अभी अवार्ड के लिए नॉमिनेट नहीं हुई है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Radhe Garg (आर्काइव लिंक) ने 10 जनवरी को ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी का पोस्टर शेयर करते हुए लिखा,

कश्मीर_फाइल्स दुनिया के सर्वोच्च फिल्म सम्मान #आस्कर के लिए नामिनेट की गयी….जय हो…
टुकड़े टुकड़े गैंग पर थप्पड़..

#TheKashmirFiles

पड़ताल

‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी के वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसे गूगल पर सर्च किया। फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (आर्काइव लिंक) ने 10 जनवरी को ट्वीट कर कहा है कि मूवी ऑस्कर 2023 की पहली लिस्ट में शॉर्टलिस्ट कर ली गई है। यह भारत की तरफ से चुनी गई 5 फिल्मों से एक है।

द इंडियन एक्सप्रेस में भी इस बारे में 11 जनवरी को रिपोर्ट छपी है। इसके अनुसार, ‘आरआरआर’, ‘कांतारा’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ और ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी फिर से चर्चा में हैं। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (AMPAS) ने उन 301 फीचर फिल्मों की सूची जारी की है, जो 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स के योग्य हैं। 12 मार्च को लॉस एंजेलिस में समारोह का आयोजन होगा। दरअसल, ‘द कश्मीर फाइल्स’ और अन्य फिल्में 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए पात्र फिल्मों की रिमाइंडर लिस्ट में आई हैं। इसमें वे फिल्में भी शामिल हैं, जो आधिकारिक तौर पर विभिन्न श्रेणियों में दावेदारी कर सकती हैं। एएमपीएएस हर साल समारोह से पहले एक रिमांइडर लिस्ट जारी करता है। इसका यह मतलब नहीं है कि फिल्म अवॉर्ड के लिए फाइनल नॉमिनेशन के लिए आगे बढ़ेगी। इस लिस्ट में शामिल फिल्मों को एकेडमी के सदस्य देख चुके होते हैं और इन पर विभिन्न श्रेणियों में नामांकन की योग्यता के लिए विचार किया जा सकता है। रिमाइंडर लिस्ट में आने के बाद इसकी गारंटी नहीं है कि फिल्म नॉमिनेशन में दिख जाएगी या इस प्रक्रिया में आगे बढ़ेगी। जैसे- तमिल फिल्म ‘जय भीम (2021)’ और ‘सूराराई पोत्रु (2020)’ लिस्ट में तो शामिल थीं, लेकिन आगे नहीं बढ़ पाई थीं। एकेडमी के 9579 सदस्य 12 जनवरी से लेकर 17 जनवरी तक वोटिंग करेंगे। इसके बाद 24 जनवरी को ऑस्कर नॉमिनेशंस का ऐलान किया जाएगा। पिछले साल 21 दिसंबर को एकेडमी ने 10 श्रेणियों में नामांकन के लिए कुछ फीचर फिल्मों को शॉर्ट लिस्ट किया था। इनमें भारत की ‘ऑल दैट ब्रीद्स’ (All That Breathes) ने डॉक्युमेंट्री फीचर फिल्म, ‘द एलीफैंट व्हिसपर्स’ (The Elephant Whisperers) ने डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म, ‘छेलो शो’ ने इंटरनेशनल फीचर फिल्म और ‘आरआरआर’ का गाना ‘नाटू-नाटू’ ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट हुए थे। 10 जनवरी को नाटू-नाटू गाने को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में गोल्डेन ग्लोब अवॉर्ड मिला था। शॉर्टलिस्ट होना अंतिम नामांकन से पहले की सीढ़ी है।

21 दिसंबर 2022 को एकेडमी की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में 10 श्रेणियों में शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों की लिस्ट को देखा जा सकता है। इसमें हमें ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी का नाम नहीं मिला।

10 जनवरी को दैनिक जागरण में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में कांतारा (Kantara) और द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) अपनी दावेदारी ठोकने जा रही हैं। इन दोनों मूवी ने कंटेंशन लिस्ट में अपनी जगह बनाई है, जबकि तेलुगु फिल्म ‘आरआरआर’ (RRR) और ‘छेलो शो’ (Chhello Show) भी कंटेंशन लिस्ट में अपनी जगह बना चुकी हैं। इस लिस्ट में पूरी दुनिया से 301 फिल्मों को शामिल किया गया है। इसमें जगह बनाने वाली फिल्में नॉमिनेशन के लिए वोटिंग के योग्य हो जाती हैं। इसके लिए 12 जनवरी से 17 जनवरी तक वोटिंग चलेगी। 24 जनवरी को नॉमिनेशंस का ऐलान किया जाएगा। 12 मार्च को लॉस एंजेलिस में अवॉर्ड समारोह होगा।

एकेडमी की तरफ से 301 फीचर फिल्मों की कंटेंशन या रिमाइंडर लिस्ट भी जारी की गई है। इसमें ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी का नाम देखा जा सकता है।

10 जनवरी को एनडीटीवी में छपी रिपोर्ट में लिखा है कि एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने ऑस्कर के लिए पात्र 301 फीचर फिल्मों की सूची जारी की है। एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’, संजय लीला भंसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ और ऋषभ शेट्टी की ‘कांतारा’ ने इसमें जगह बनाई है। लिस्ट में शामिल फिल्में विभिन्न श्रेणियों में दावेदारी कर सकती हैं, लेकिन यह लिस्ट इसकी गारंटी नहीं है कि फिल्म एकेडमी अवॉर्ड्स की फाइनल नॉमिनेशन के लिए आगे पहुंचेगी।

ऑस्कर की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 12 जनवरी से 17 जनवरी तक नॉमिनेशन के लिए वोटिंग होगी। इसके बाद 24 जनवरी को नॉमिनेशंस का ऐलान होगा। फिर 2 मार्च से 7 मार्च तक फाइनल वोटिंग होगी और 12 मार्च को अवॉर्ड समारोह होगा।

इस बारे में मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर का कहना है,’द कश्मीर फाइल्स मूवी का अभी ऑस्कर अवार्ड के लिए नॉमिनेशन नहीं हुआ है। इसका शुमार रिमाइंडर लिस्ट में शामिल फीचर फिल्मों में हुआ है।

भ्रामक दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘राधे गर्ग‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह शामली में रहते हैं और जून 2012 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: द कश्मीर फाइल्स मूवी ने अभी ऑस्कर के लिए पात्र 301 फिल्मों की रिमाइंडर लिस्ट में जगह बनाई है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह ऑस्कर के लिए नामांकित हो गई है। 12 से 17 जनवरी तक वोटिंग होने के बाद फाइनल नॉमिनेशन का ऐलान 24 जनवरी को होगा।

  • Claim Review : द कश्मीर फाइल्स मूवी को ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया है।
  • Claimed By : FB User- Radhe Garg
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later