नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। गुम मोबाइल को लेकर सोशल मीडिया पर इनदिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमे कहा गया है कि यदि आपका मोबाइल खो जाये तो अपनी जानकारी cop@vsnl.net पर मेल करें। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि इस मैसेज में लिखे फैक्ट्स गलत हैं।

Claim

वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है

Fact Check

सोशल मीडिया पर चल रहे इस मैसेज व दिए गए मेल आईडी के बारे में जब पड़ताल की गई तो जानकारी मिली कि यह मैसेज गलत है। हमने सबसे पहले इस मेल id की सत्यता जननी चाही तो हमने पाया कि वायरल मैसेज में बताया गया ईमेल आईडी cop@vsnl.net चेन्नई पुलिस कमिशनर का है।

हमने तमिलनाडु के एडिशनल कमिश्नर ऑफ़ पुलिस के ऑफिस में बात की और उन्होंने हमने बताया कि यह सच में तमिलनाडु के कमिश्नर का मेल आईडी है पर इस मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने हमें बताया, “यदि आपका फ़ोन चोरी हो जाता है तो सबसे पहले अपना सिम ब्लॉक कराएं और इसके बाद अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन में कम्प्लेंट दर्ज कराएं। आप यह कम्प्लेंट ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं”।

क्या करें अगर आपका फ़ोन खो जाये:

जब हमने दिल्‍ली पुलिस‍ के वरिष्‍ठ अधिकारी और उत्‍तरी जिले की डीसीपी नूपुर प्रसाद से इस मामले को समझने की कोशिश की तो उन्होंने हमें बताया कि दिल्‍ली में यदि आपका मोबाइल चोरी होता है तो आप इसके लिए ई एफआईआर http://www.delhipolice.nic.in/citizen_services.html पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं वहीं, मोबाइल गुम होने पर http://lostfound.delhipolice.gov.in/ पर जाकर गुमशुदगी दर्ज करवा सकते हैं। इसमें लोगों की सुविधा यही है कि वह घर बैठे अपनी रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं। एक बार आप जब ई एफआईआर कराते हैं तो केस क्राइम ब्रांच में जाता है, इसके बाद इसकी जांच स्‍थानीय पुलिस करती है। वहीं, लॉस्‍ट रिपोर्ट भी आप ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। हालांकि, यह बेहद जरूरी है कि आपका मोबाइल या कोई भी चीज चोरी या गुम हुई है, वह दिल्‍ली की सीमा में हो। ऐसा नहीं है कि आपकी कोई चीज नोएडा में गुम हुई हो और आप उसकी रिपोर्ट दिल्‍ली में करायें। यह नियम सभी राज्यों पर लागू होता है।

इस मैसेज को हाल में Kurukshetra-The Historical Place नामक एक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था। हमने इस पेज की स्कैनिंग की और पाया कि इस पेज पर ज़्यादातर हेल्थ टिप्स और अन्य टिप्स शेयर की गयीं हैं। इस पेज के 4000 से ज़्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमरी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर किया जा रहा मैसेज गलत है। cop@vsnl.net तमिलनाडु के कमिश्नर का ईमेल ID है पर इस मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है। फ़ोन खोने पर कम्प्लेंट ऑनलाइन या फिर नज़दीकी पुलिस स्टेशन में ही दर्ज कराएं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : यदि आपका मोबाइल खो जाये तो अपनी जानकारी cop@vsnl.net पर मेल करें
Claimed By : Kurukshetra-The Historical Place
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here