X

Fact Check: टोल टैक्स को लेकर नितिन गडकरी के नाम से वायरल हो रहा बयान है फर्जी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नाम पर टोल टैक्स को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी और मनगढ़ंत निकला। पहले भी ये दावा वायरल हुआ था ,जिसका परिवहन मंत्रालय की तरफ से भी खंडन किया जा चुका है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 20, 2023
Toll Tax

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टोल टैक्स से जुड़ी एक पोस्ट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का हवाला देते हुए दावा किया जा रहा है, “अगर आप 12 घंटे की पर्ची कटवाकर इतने समय में ही लौट आते हैं तो कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा।” वायरल पोस्ट में नितिन गडकरी की तस्वीर भी लगी हुई है। विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा फर्जी और मनगढ़ंत निकला। नितिन गडकरी द्वारा इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘Vithalbhai Vaghasiya ‘ ने 14 जनवरी 2023 को ये पोस्ट शेयर की है। पोस्ट में लिखा हुआ है, “आप टोल प्लाजा पे पर्ची कटवाते हो तो वो पूछता है कि एक साइड की दू या दोनों साइड की तो मित्रों में आपको बता दूं की आप उन्हें कहें कि पर्ची 12 घंटे की दो ना कि डबल या सिंगल साइड अगर आप 12 घंटे में वापस आ सकते हो तो आपको कोई टोल नहीं लगेगा पर्ची पर भी समय लिखा होता है…जानकारी के अभाव में हम लोगों से टोल प्लाजा वाले चोर बाजारी करके हर रोज लाखों रुपया हजम कर रहे है..आप सबसे मेरी दरख्वास्त है कि इस सन्देश को सब लोगों के पास पहुंचाए और जनता को जागरूक करें।”धन्यवाद निवेदक : नितिन गडकरी भारत सरकार। “

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड (Toll charges, 12 hour, Nitin Gadkari etc.) की मदद से इस दावे को सर्च किया। हमें पता चला कि ये दावा पहले भी वायरल हो चुका है। हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट मिली, जिसमें इस दावे को फर्जी बताया गया है।

हमें परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दावे से जुड़ा एक ट्वीट प्राप्त हुआ। 28 दिसंबर 2018 को परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ट्वीट कर वायरल दावे का खंडन किया था। ट्वीट में मंत्रालय ने इस मैसेज का जिक्र करते हुए इसे गलत बताया है। ट्वीट को यहां देखा जा सकता है।

नितिन गडकरी अपने विभाग से जुड़ी नवीनतम अपडेट अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं , इसलिए हमने उनके सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। हमें यहां भी दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

पहले भी कई बार ये पोस्ट समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण या एनएचएआई (NHAI)  के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार से संपर्क किया। हमने वायरल दावे को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है।

अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर गुजरात का रहने वाला है और फेसबुक पर यूजर के 184 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नाम पर टोल टैक्स को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी और मनगढ़ंत निकला। पहले भी ये दावा वायरल हुआ था ,जिसका परिवहन मंत्रालय की तरफ से भी खंडन किया जा चुका है।

  • Claim Review : अगर आप 12 घंटे की पर्ची कटवाकर इतने समय में ही लौट आते हैं तो कोई टोल टैक्स नहीं लगता।
  • Claimed By : Vithalbhai Vaghasiya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later