X

Fact Check: विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म The Tashkent Files अप्रैल 2019 में हो चुकी है रिलीज, भ्रामक दावा हो रहा वायरल

'द ताशकंद फाइल्स' मूवी 12 अप्रैल 2019 को रिलीज हो चुकी है। इसका निर्देशन भी विवेक रंजन अग्निहोत्री ने ही किया था। फिलहाल विवेक रंजन अग्निहोत्री 'द कश्मीर फाइल्स' के प्रमोशन में बिजी हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 21, 2022
the kashmir files, the kashmir files movie, Kashmiri Pandits, Fact Check, the tashkent files movie, vivek ranjan agnihotri movie,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। The Kashmir Files मूवी की सफलता के बाद लोग डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री की अगली फिल्म को लेकर चर्चा करने लगे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर The Tashkent Files मूवी का ट्रेलर शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है, ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बाद अब ‘द ताशकंद फाइल्स’ मूवी रिलीज होने जा रही है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया, ‘द ताशकंद फाइल्स’ मूवी अप्रैल 2019 में रिलीज हो चुकी है। मूवी के ट्रेलर का वीडियो शेयर करके भ्रामक दावा किया जा रहा है। इस मूवी को भी विवेक अग्निहोत्री ने डायरेक्ट किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Ravi Sharma (आर्काइव) ने 20 मार्च 2022 को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

thekashmirfiles के बाद हो जाओ तैयार, दूसरा धमाका देखने के लिए

मेरा देश बदल रहा है
जय हिंद

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने इससे मिलता-जुलता दावा पेश किया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इसको सर्च किया। Zee Studios के यूट्यूब चैनल पर 25 मार्च 2019 को The Tashkent Files मूवी के ट्रेलर का प्रीमियर हुआ था। डिस्क्रिप्शन के अनुसार, मूवी 12 अप्रैल को रिलीज हो रही है।

ट्विटर एडवांस सर्च की मदद से हमने विवेक अग्निहोत्री के ट्विटर हैंडल पर 1 अप्रैल 2019 से 19 अप्रैल 2019 के बीच में किए गए ऐसे ट्वीट्स को सर्च किया, जिसमें The Tashkent Files मूवी का जिक्र हो। इसमें हमें मूवी के कलेक्शन, उसकी रिलीज और रिव्यू से संबंधित कई ट्वीट्स मिले।

12 अप्रैल 2019 को jagran में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘द ताशकंद फाइल्स’ के जरिए डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने बॉलीवुड की एक परंपरा को बदलने की कोशिश की है। मूवी में श्वेता बसु प्रसाद के साथ ही मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, नसीरुद्दीन शाह, पंकज त्रिपाठी, मंदिरा बेदी और राजेश शर्मा ने अहम किरदार निभाया है। यह अखबार की रिपोर्टर रागिनी की कहानी है, जिसको उसका बॉस एक सनसनीखेज रिपोर्ट देने के लिए 15 दिन की मोहलत देता है। कहानी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमयी मौत से जुड़ी है।

मुंबई में बॉलीवुड के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर का कहना है, फिल्म ‘द ताशकंद फाइल्स’ को रिलीज हुए करीब तीन साल हो चुके हैं। अप्रैल 2019 में यह रिलीज हुई थी। अभी विवेक अग्निहोत्री ‘द कश्मीर फाइल्स’ के प्रमोशन में लगे हुए हैं। फिलहाल अभी कोई नया प्रोजेक्ट नहीं ला रहे हैं।

मूवी के ट्रेलर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Ravi Sharma की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह भोपाल में रहते हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: ‘द ताशकंद फाइल्स’ मूवी 12 अप्रैल 2019 को रिलीज हो चुकी है। इसका निर्देशन भी विवेक रंजन अग्निहोत्री ने ही किया था। फिलहाल विवेक रंजन अग्निहोत्री ‘द कश्मीर फाइल्स’ के प्रमोशन में बिजी हैं।

  • Claim Review : The Kashmir Files के बाद आने वाली है The Tashkent Files मूवी
  • Claimed By : FB User- Ravi Sharma
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later