X

Fact Check: मध्य प्रदेश में गिरफ्तार हुए बदमाश के वीडियो को कर्नाटक से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की जांच में कर्नाटक हिजाब को लेकर वायरल हो रहा दावा गलत निकला। यह वीडियो मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा पकड़े गए बदमाश अमजद लाला का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 29, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कर्नाटक हिजाब विवाद पर फैसला सुनाने के बाद हाईकोर्ट के जजों को जान से मारने की धमकियां मिलने लगी। इस पर कार्रवाई करते हुई कर्नाटक पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया। अब इसी घटना से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में शख्स के मुंह पर काले रंग का कपड़ा लगा हुआ है और दो पुलिसकर्मी उसे पकड़ कर लेकर जा रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वही शख्स है, जिसने जजों को जान से मारने की धमकी दी थी। विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। यह वीडियो मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा पकड़े गए बदमाश अमजद लाला का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Saurabh Jha ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “The man from TamilNadu who gave the death threat to the High Court judge who gave the Hijab verdict. He is currently at the custody of Karnataka Police!”

(हिंदी अनुवाद – तमिलनाडु का वह शख्स जिसने हिजाब का फैसला सुनाने वाले हाई कोर्ट के जज को जान से मारने की धमकी दी थी. वह इस समय कर्नाटक पुलिस की हिरासत में है!)

 पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसके आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने इनविड टूल का इस्तेमाल किया। इस टूल की मदद से हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट KHABARVALA NEWS नामक एक यूट्यूब चैनल 15 मार्च 2022 को अपलोड मिली। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो मध्य प्रदेश का है। प्रदेश पुलिस ने कुछ दिनों पहले बदमाश अमजद लाला को पकड़ा था। ये वीडियो उसी दौरान का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट नईदुनिया की वेबसाइट पर 15 मार्च 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, नई आबादी थाने की पुलिस ने बायपास पर एयरपोर्ट के पास कुख्यात बदमाश अमजद लाला को गिरफ्तार किया था। अमजद छह साल से फरार था और फरारी के दौरान ही उसने नवंबर 2020 में बेलारी में सीतामऊ थाने के टीआइ अमित सोनी पर फायर किया था। इसके बाद पुलिस मुख्यालय से उस पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने नईदुनिया डॉट कॉम, इंदौर के डिप्टी न्यूज एडिटर अरविंद दुबे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है। यह वीडियो अमजद लाला के पकड़े जाने का है। इसका कर्नाटक के हिजाब विवाद से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर के फेसबुक पर एक हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। यूजर फेसबुक पर फरवरी 2010 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में कर्नाटक हिजाब को लेकर वायरल हो रहा दावा गलत निकला। यह वीडियो मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा पकड़े गए बदमाश अमजद लाला का है।

  • Claim Review : The man from TamilNadu who gave the death threat to the High Court judge who gave the Hijab verdict. He is currently at the custody of Karnataka Police!
  • Claimed By : Saurabh Jha
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later