X

Fact Check: स्पेशल इफेक्ट्स से तैयार वीडियो को राजस्थान का लाइट शो बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 3, 2021

नई दिल्ली विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बड़े ही आर्टिस्टिक तरीके से बनाये गए एनिमेटेड क्लिप्स का संकलन देखा जा सकता है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह जोधपुर में होने वाले एक लाइट शो का वीडियो है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि इस शो को देखने का टिकट 3000 रूपए है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो जोधपुर में होने वाले किसी लाइट शो का नहीं, बल्कि एक चीनी आर्टिस्ट द्वारा बनाये गए स्पेशल इफ़ेक्ट वीडियोस का संग्रह है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में बड़े ही आर्टिस्टिक तरीके से बनाये गए एनिमेटेड क्लिप्स का संकलन देखा जा सकता है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है “Beautiful LIGHT SHOW In Jodhpur (Rajasthan State) Entrance fee is Rs.3,000 per head. Now, enjoy this colourful night show for free.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “जोधपुर (राजस्थान ) में खूबसूरत लाइट शो का प्रवेश शुल्क तीन हजार रुपये है। अब, मुफ्त में इस रंगीन रात के शो का आनंद लें।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने सबसे पहले InVID टूल की मदद से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इसी तरह के दृश्य वाले वीडियो ixigua वेबसाइट पर लॉन्ग यिचेन नाम के यूजर के आधिकारिक चैनल पर मिले। वायरल पोस्ट में दिख रहे वीडियो की झलकियां यहाँ मौजूद उनके वीडियोस का एक संग्रह है। प्रोफ़ाइल के अनुसार लॉन्ग यिचेन चीन के एक स्पेशल इफेक्ट्स निर्माता हैं।

थोड़ा सा ढूंढ़ने पर हमें लॉन्ग यिचेन के चैनल पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो के पहले 10 सेकंड देखे जा सकते हैं।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने राजस्थान के जोधपुर में रहने वाले टूरिज्म एक्सपर्ट संजय कौशिक से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “यह वीडियो जोधपुर का नहीं है। यहाँ कहीं भी ऐसा कोई शो नहीं होता है।”

हमने इस विषय में जागरण के राजस्थान रिपोर्टर नरेंद्र शर्मा से भी बात की। उन्होंने कहा “यह वीडियो राजस्थान का नहीं है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है ‘Dinesh Kumar Gupta’ नाम का फेसबुक यूजर। यूजर के फेसबुक पर 1,368 फ़ॉलोअर्स हैं। यूजर मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। यह वीडियो जोधपुर में होने वाले किसी लाइट शो का नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट द्वारा बनाया गया एक स्पेशल इफ़ेक्ट वीडियो है।

  • Claim Review : Beautiful LIGHT SHOW In Jodhpur (Rajasthan State) Entrance fee is Rs.3,000 per head. Now, enjoy this colourful night show for free.
  • Claimed By : Dinesh Kumar Gupta
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later