नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें 4 एयरफोर्स के पायलट्स को देखा जा सकता है। इस फोटो के साथ लिखे कैप्शन के अनुसार, ये 4 पायलट वही हैं जिन्होंने हाल में पाकिस्तानी में जैश-ए-मोहम्मद के अड्डों पर हवाई हमले किये थे। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर की जा रही तस्वीर उन पायलट्स की नहीं है जिन्होंने यह एयर स्ट्राइक कंडक्ट की थी। फैलाया जा रहा मैसेज झूठा है।

Claim

वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है “यही वो चार सिपाही है जिन्होंने आज शौर्य गाथा लिखी, भारत माता की जय”। यह कैप्शन एक सोशल मीडिया यूजर Shivjee Jat Gcn ने शेयर की है। इस डिस्क्रिप्शन के साथ लगे फोटो में एयरफोर्स पायलट की वर्दी पहने चार लोगों की तस्वीर है। 26 फरवरी को किए गए हवाई हमले के संदर्भ में शेयर किया जा रहा यह पोस्ट दर्शाता है कि यही वो सिपाही हैं जिन्होंने बालाकोट, पाकिस्तान में हवाई हमले किये थे। यह तस्वीर फेसबुक पर इसी कैप्शन के साथ वायरल हो गई है।

Fact Check

हमने इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमने पाया कि इस तस्वीर को कई मीडिया हाउसेस ने पहले भी इस्तेमाल किया है। हमने इस फोटो को गूगल पर टाइम टूल में कस्टम डेट में जाकर 2001 से 2012 के दौरान सर्च किया और हमें पता चला कि इस तस्वीर को सबसे पहले 2011 में एक ब्लॉग में इस्तेमाल किया गया था, जिसका शीर्षक है- “Pilot License Course Indira Gandhi Rashtriya Uran Akademi”. हिंदी: पायलट लाइसेंस कोर्स इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी।

इस तस्वीर को कई और मीडिया हाउसेस द्वारा एयरफोर्स की स्टोरीज में इस्तेमाल किया गया है।

हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय एयरफोर्स के Public Relation Unit से बात की और उन्होंने हमें बताया कि IAF ने ऐसी कोई सूची जारी नहीं की है। उन्होंने हमें बताया कि भारतीय एयरफोर्स कभी भी अपने ऑपरेशन में भेजे गए पायलटों की लिस्ट जारी नहीं करता।

Shivjee Jat Gcn का सोशल मीडिया स्कैनिंग करने पर हमने पाया कि वे राजस्थान स्थित अजमेर के रहने वाले हैं। इनके कुल 729 फॉलोअर्स हैं। इनके ज़्यादातर पोस्ट प्राइवेट हैं और वे किसी विशेष आइडियोलॉजी को नहीं दर्शाते।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि IAF ने ऐसी कोई सूची जारी नहीं की है जिसमें उन्होंने एयर स्ट्राइक करने वाले अपने पायलटों के नाम बताये हों। वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : The photo of the pilots who conducted air strikes in Pakistan
Claimed By : Facebook User Shivjee Jat Gcn
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here