X

Fact Check: इस ऊंट के 2 नहीं, 4 पैर थे, वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने पोस्ट की जांच की और इसे फर्जी पाया। असली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है और ऊंट के पिछले पैरों को हटा दिया गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 22, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि दो पैरों वाला ऊंट सऊदी अरब में एक लैंड माइन दुर्घटना में बाल-बाल बच गया। छवि के साथ कथित घटना के बारे में एक कहानी भी है। विश्वास न्यूज ने पोस्ट की जांच की और इसे फर्जी पाया। असली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है और ऊंट के पिछले पैरों को हटा दिया गया है।

 क्या है वायरल पोस्ट में?

फ़ेसबुक पर साझा की गई एक तस्वीर में एक ऊंट दिखाई दे रहा है, जिसके बस 2 पैर हैं, पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है: “सऊदी अरब में इस ऊंट ने अपना आधा शरीर खो दिया था जब दुर्भाग्य से एक लैंड माइन पर ब्लास्ट  हुआ। अपने शरीर के पिछले हिस्से को खोने के बाद, सर्जनों ने आंतरिक अंगों को एक कार्य प्रणाली में व्यवस्थित करने के लिए अथक प्रयास किया। उन्होंने ऊंट को एक नई कार्यशील गुदा भी दी। ऊंट ने स्थानीय शुतुरमुर्ग परिवार के साथ नए दोस्त बनाए हैं जहां उन्होंने उसे अपने में से एक के रूप में अपनाया है। जब कोई अन्य जल स्रोत उपलब्ध नहीं होता है तो ऊंट पानी को सीधे शुतुरमुर्ग के मुंह में डाल देता है। ”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने तस्वीर की जांच के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें इसी तरह की तस्वीर डॉ अब्दुल रज़ीक़ कक्कड़ के ब्लॉग पोस्ट में मिली। मगर इस तस्वीर में ऊंट के 4 पैर थे।

तस्वीर को डॉ अब्दुल रज़ीक कक्कड़ नाम के एक व्यक्ति ने अपलोड किया था, जो खुद को एक पशु वैज्ञानिक बताता है। वह अपने ब्लॉग पर विभिन्न ऊंटों की तस्वीरें पोस्ट करते रहे हैं। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर ऊंटों की फुटेज भी अपलोड की है।

विश्वास न्यूज ने ट्विटर के जरिए डॉ. अब्दुल से संपर्क किया। उन्होंने बताया: “मैंने इस तस्वीर को शूट किया था, लेकिन बाद में किसी ने इसे संपादित किया और दो पैर हटा दिए। बदली हुई छवि बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और दुनिया के अन्य हिस्सों में प्रसारित हुई।”

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। फ्रैंक यू नाम का यूजर न्यूयॉर्क का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पोस्ट की जांच की और इसे फर्जी पाया। असली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है और ऊंट के पिछले पैरों को हटा दिया गया है।

  • Claim Review : This Camel in Saudi Arabia had lost half it's body when it unfortunately wondered onto a land mine. After losing the back portion of its body, surgeons worked tirelessly arranging the internal organs into a functioning system. They also created the Camel a new functioning Anus. The Camel has made new friends with the local Ostrich family where they have adopted him as one of their own. The Camel is able to regurgitate water directly
  • Claimed By : Frank Yu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later