X

Fact Check: 500 रुपये का यह नोट फर्जी है, वायरल दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज ने पाया कि 500 रुपये के नोट की वायरल तस्वीर से छेड़छाड़ की गई है। ऐसी मुद्रा भारत में प्रचलन में नहीं है। न ही इसके शुरू होने की सूचना है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 26, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में 500 रुपये का भारतीय नोट है, जिस पर भगवान राम की तस्वीर है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर एडिट की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Mamon Neog ने वायरल तस्वीर के साथ Facebook पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “भारत के नए पांच सौ रुपये के नोट में भगवान श्री राम चंद्र की तस्वीर। पता नहीं क्या ये सच है? अगर किसी को पता है तो कृपया मुझे बताएं !! जय श्री राम”

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने 500 रुपये के नोट की वायरल तस्वीर को ठीक से देखकर अपनी जांच शुरू की।

भगवान राम की छवि इस नोट में ठीक से फिट नहीं हो रही है। हमने नोट देखा और उस पर अंकित क्रमांक की जांच की।
नोट पर अंकित सीरियल नंबर ‘9SS 436040’ था।

हमें शटरस्टॉक डॉट कॉम पर इस क्रमांक के असली नोट की तस्वीर मिली, यह नोट 500 रुपये का सामान्य नोट था। उस पर भगवान राम की तस्वीर नहीं थी।

अब यह स्पष्ट था कि इस नोट को एडिट किया गया है।

हमें विभिन्न ऑनलाइन एप्लिकेशन भी मिलीं, जिनका उपयोग एडिटिंग टूल का उपयोग करके एडिटेड नोट को बनाने के लिए किया गया होगा।

विश्वास न्यूज को ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें कहा गया हो कि यह मुद्रा आने वाले समय में प्रचलन में आने वाली है।

जांच के अगले चरण में हमने बिजनेस जर्नलिस्ट और दैनिक जागरण के डिजिटल विंग में डिप्टी एडिटर मनीष मिश्रा से संपर्क किया, जिन्होंने ऐसी किसी भी खबर का खंडन किया और बताया, “यह तस्वीर नकली है।”

विश्वास न्यूज ने संचार विभाग, आरबीआई से भी संपर्क किया है। उनके जवाब देने के बाद फैक्ट चेक को अपडेट कर दिया जाएगा।

विश्वास न्यूज ने वरिष्ठ वित्त पत्रकार सोपान पंढरीपांडे से भी संपर्क किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के एडिटेड पोस्ट को शेयर करना सरासर पागलपन है। यह तस्वीर एडिटेड है।

हमने फ्रीलांस फाइनेंस जर्नलिस्ट अतीक शेख से भी संपर्क किया, जिन्होंने भी यह पुष्टि की कि फोटो को मॉर्फ्ड और एडिट किया गया है। पोस्ट फर्जी है। 500 रुपये का ऐसा कोई नया नोट नहीं है।

जांच के अंतिम चरण में हमने पोस्ट को साझा करने वाले फेसबुक उपयोगकर्ता की पृष्ठभूमि की जांच की। मैमोन नियोग को 538 लोग फॉलो करते हैं और वे जोरहाट, असम के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पाया कि 500 रुपये के नोट की वायरल तस्वीर से छेड़छाड़ की गई है। ऐसी मुद्रा भारत में प्रचलन में नहीं है। न ही इसके शुरू होने की सूचना है।

  • Claim Review : भारत के नए पांच सौ रुपये के नोट में भगवान श्री राम चंद्र की तस्वीर। पता नहीं क्या ये सच है? अगर किसी को पता है तो कृपया मुझे बताएं !! जय श्री राम
  • Claimed By : Mamon Neog
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later