X

Fact Check: यह भारत का एनिमल पुल नहीं, सिंगापुर का ईको लिंक ब्रिज है

  • By Vishvas News
  • Updated: October 22, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर आजकल एक फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ओवरब्रिज को देखा जा सकता है। यह ओवरब्रिज घास और पेड़ों से ढका हुआ है। फोटो के डिस्क्रिप्शन के हिसाब से यह ब्रिज दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे पर जानवरों की आवाजाही के लिए बनाया गया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह एनिमल ब्रिज भारत में नहीं, सिंगापुर में है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल फोटो में एक ओवरब्रिज देखा जा सकता है, जो घास और पेड़ों से ढका हुआ है। इस फोटो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है, “India’s First Animal Bridges In Delhi-Mumbai Expressway To Protect Animals From Getting Hit.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “भारत का पहला पशु पुल दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर जानवरों को दुर्घटनाओं से बचाने के लिए।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले पहली फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर रेडिट पर मिली। डिस्क्रिप्शन के हिसाब से यह The Eco-Link@BKE ब्रिज की तस्वीर है जो सिंगापुर में है।

हमें यह तस्वीर allthatsinteresting.com पर भी मिली। इसके अनुसार भी तस्वीर सिंगापुर की है।

इसके बाद हमने दूसरी तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें news.mongabay.com पर एक खबर में यह तस्वीर मिली। खबर के अनुसार, यह सिंगापुर के The Eco-Link@BKE ब्रिज की तस्वीर है, जो सिंगापुर में है।

हमने पुष्टि के लिए सिंगापुर के नेशनल पार्क्स बोर्ड में कॉल किया। वहां से हमें बताया गया कि एको लिंक @BKE ब्रिज बुकित तिमाह नेचर रिजर्व और सेंट्रल कैचमेंट नेचर रिजर्व को जोड़ने का काम करता है। यहां से हमें बुकित तिमाह नेचर रिजर्व के वाइल्डलाइफ मैनेजर जिआ पिटान का नंबर दिया गया। हमने तिमाह नेचर रिजर्व के वाइल्डलाइफ मैनेजर जिआ पिटान से फ़ोन पर संपर्क किया। हमने उनके साथ वायरल तस्वीर भी साझा की। उन्होंने कहा “यह तस्वीर सिंगापुर के Eco-Link@BKE ब्रिज की है, जो तिमाह नेचर रिजर्व और सेंट्रल कैचमेंट नेचर रिजर्व को जोड़ता है। इस ब्रिज की मदद से इन दोनों रिजर्व्स के जानवर आवाजाही करते हैं।”

इस फोटो को ‎Tripura Now‎ नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया है। Tripura Now पेज के 148,502 फेसबुक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अपनी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर का डिस्क्रिप्शन गलत है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह एनिमल ब्रिज भारत में नहीं, सिंगापुर में है।

  • Claim Review : India’s First Animal Bridges In Delhi-Mumbai Expressway To Protect Animals From Getting Hit.
  • Claimed By : Tripura Now
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later