X

Fact Check: भेड़िया जैसी दिखने वाली यह पहाड़ी नहीं है असली, वायरल पोस्ट है फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: March 26, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच भेड़िया के मुंह की शेप की एक पहाड़ी की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह नॉर्वे की वुल्फ माउंटेन है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और इसे गलत पाया। असल में यह तस्वीर एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स की मदद से तैयार की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Ronnie Bottomley ने यह तस्वीर पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा: वुल्फ माउंटेन, नॉर्वे

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें यह फोटो एक ट्वीट में मिला। ट्विटर यूजर dominic dyer ने यह तस्वीर पोस्ट करते हुए फोटो क्रेडिट Michelle von Kalben को दिया। इसके बाद हमने इंटरनेट पर Michelle von Kalben के बारे में सर्च किया तो हमें मिशेल का इंस्टाग्राम अकाउंट मिला। मिशेल की इंस्टा प्रोफाइल के अनुसार, वे डिजिटल आर्टिस्ट हैं। उनके हैंडल पर हमें वायरल फोटो भी मिली, जिसे उन्होंने 13 मार्च 2021 को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा कि जब उन्होंने नॉर्वे में पहली बार इस पहाड़ी को देखा तो उन्हें महसूस हुआ कि उसे इसके साथ कुछ क्रिएटिव करना चाहिए। इसलिए उन्होंने इस पहाड़ की शेप को चेंज कर दिया।

विश्वास न्यूज ने मिशेल से इंस्टाग्राम के जरिए संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि असली पहाड़ी का नाम Segla mountain है और यह नॉर्वे में है। उन्होंने बताया कि उन्होंने फोटोशॉप की मदद से असली पहाड़ की चोटी की शेप में बदलाव करते हुए इसे भेड़िया की शेप दे दी। उन्होंने हमारे साथ Segla mountain की वह तस्वीर भी साझा की, जिसमें बदलाव कर उन्होंने वायरल तस्वीर तैयार की है।

Segla mountain की तस्वीरें गूगल इमेजेज पर देखी जा सकती हैं।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Ronnie Bottomley की प्रोफाइल को स्कैन करने का। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर यूनाइटेड किंगडम का रहने वाला है।

निष्कर्ष: वायरल एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से तैयार की गई है, असर में इस पहाड़ी की शेप भेड़िया के मुंह जैसी नहीं है। वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

  • Claim Review : नॉर्वे के वुल्फ माउंटेन की तस्वीर
  • Claimed By : FB User:Ronnie Bottomley
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later