X

Fact Check: विमान की आपातकालीन लैंडिंग का यह वीडियो जीटीए 5 गेम की क्लिप है, कोई वास्तविक घटना नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: April 28, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बड़े से हवाई जहाज की इमरजेंसी लैंडिंग देखी जा सकती है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो असली घटना का है, जिसमें 300 यात्रियों की जान बचाई गयी थी। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो किसी असली घटना का नहीं, बल्कि जीटीए 5 वीडियो गेम की क्लिप है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में एक बड़े से हवाई जहाज की इमरजेंसी लैंडिंग देखी जा सकती है। वीडियो में इस हवाई जहाज में आग लगी हुई है और लैंडिंग के समय इसका आगे वाला पहिया एक ट्रक के ऊपर लैंड किया जाता है। पोस्ट के साथ लिखा है, “लाइक करो यार, ऐसे बचाई गयी थी 300 पैसेंजर्स की जान।”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां और यहां देखा जा सकते है।

पड़ताल

वीडियो दिखने में किसी फिल्म का सीन लग रहा है, क्योंकि इसे अलग-अलग एंगल्स से शूट किया गया है। विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस पोस्ट के साथ दिए गए कमेंट्स को पढ़ा। एक कमेंट में एक यूजर ने इसे GTA 5 गेम बताया है।

इस कमेंट को आधार बनाते हुए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को GTA 5 कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें shah brothers नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक 4 मिनट 18 सेकंड का वीडियो 24 सितम्बर 2020 को अपलोडेड मिला, जिसमें 3 मिनट 45 सेकंड के बाद ये वायरल क्लिप देखा जा सकता है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “GTA5 – Giant Air Plane “Emergency Landing” on Highway — Two Engines Failed — (This is GTA5 game)” इसका मतलब यह कि ये क्लिप GTA5 वीडियो गेम का हिस्सा है।

हमें यह वीडियो The UiGamer नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 9 फरवरी 2019 को अपलोडेड इस वीडियो के अनुसार भी यह क्लिप GTA5 वीडियो गेम का हिस्सा है।

इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने GTA5 वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी रॉकस्टार नॉर्थ से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। जवाब में हमें बताया गया, “This indeed is a clip from our game GTA 5.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “यह हमारे वीडियो गेम GTA 5 की एक क्लिप है।”

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Ekanath Abhyankar की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर कर्नाटक का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो किसी असली घटना का नहीं, बल्कि जीटीए 5 वीडियो गेम की क्लिप है।

  • Claim Review : लाइक करो यार, ऐसे बचाई गयी थी 300 पैसेंजर्स की जान
  • Claimed By : Ekanath Abhyankar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later