X

Fact Check: यह ट्वीट उप-राष्ट्रपति पद के NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के नाम पर बने पैरोडी अकाउंट से किया गया है

वायरल ट्वीट एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जगदीप धनखड़ के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से किया गया है। उनके वेरिफाइड अकाउंट से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 1, 2022
Jagdeep Dhankad Parody Twitter Account

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के नाम से बने पैरोडी अकाउंट के ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। इसमें प्रोफाइल पिक में जगदीप धनखड़ की तस्वीर लगी हुई है। इसमें लिखा है कि वह भारत का उपराष्ट्रपति बनने के बाद सबसे पहले हिंदुस्तान को हिंदुराष्ट्र बनाएंगे और अपना पीओके वापस लेंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट जगदीप धनखड़ के नाम से बने पैरोडी अकाउंट का है। उनके निजी वेरिफाइड अकाउंट से इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है। आपको बात दें कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के अपने वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट होते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Vineet Saxena ने 29 जुलाई को यह स्क्रीनशॉट पोस्ट किया। इसमें लिखा है,

भारत का उपराष्ट्रपति बनने के बाद मेरा पहला कदम हिंदुस्तान को हिंदुराष्ट और अपना पीओके वापस लेना होगा

आप लोग अपने-अपने विचार प्रकट करें

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल के लिए हमने इसकी आईडी @IJagdeep_In (आर्काइव लिंक) को सर्च किया। इसके बायो में लिखा है,
Vice President Condidate 2022 !! unofficial Twitter account of jagdeep dhankhar is run by the fan !! Jai Hind jai bharat!!
मतलब यह जगदीप धनखड़ के नाम से बनाया गया पैरोडी अकाउंट है।

इस अकाउंट से 28 जुलाई को यह ट्वीट किया गया है।

फिर हमने जगदीप धनखड़ का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट @jdhankhar1 सर्च किया। इस पर हमें इस तरह कोई बयान नहीं मिला।

कीवर्ड से गूगल पर सर्च करने पर भी हमें किसी विश्वनीय वेबसाइट पर इस तरह की कोई खबर नहीं मिली। इस बारे में हमने जगदीप धनखड़ के पीए उदय सिंह शेखावत का कहना है, ‘जगदीप धनखड़ का वेरिफाइड अकाउंट @jdhankhar1 है। इस पर पैरोडी अकाउंट लिखा है। उन्होंने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले भी इस तरह का दावा किया गया था। विश्वास न्यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

जगदीप धनखड़ के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘विनीत सक्सेना‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

18 जुलाई 2022 को जागरण में छपी खबर के मुताबिक, जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया है। इस दौरान जगदीप धनखड़ ने कहा कि वह हमेशा देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होगा।

निष्कर्ष: वायरल ट्वीट एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जगदीप धनखड़ के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से किया गया है। उनके वेरिफाइड अकाउंट से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

  • Claim Review : जगदीप धनखड़ ने किया ट्वीट, भारत का उपराष्ट्रपति बनने के बाद मेरा पहला कदम हिंदुस्तान को हिंदुराष्ट्र बनाने और अपना पीओके वापस लेना होगा।
  • Claimed By : FB User- Vineet Saxena
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later