X

Fact Check: यूपी में निकाय चुनाव 2022 की तारीखों का नहीं हुआ है ऐलान, वायरल पोस्ट फर्जी

सोशल मीडिया पर वायरल यूपी निकाय चुनाव का शेड्यूल वर्ष 2017 का है। खबर लिखे जाने तक उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ था। खुद राज्य चुनाव आयोग ने इस मैसेज को फर्जी बताया है। एसके अग्रवाल 2017 में राज्य निर्वाचन आयुक्त थे, जबकि इस समय मनोज कुमार इस पद पर हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 24, 2022
UP Nikay chunav 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश नगर निगम चुनाव 2022 को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यूपी में नगर निगम चुनाव 22 नवंबर 2022 से तीन चरणों में होंगे और 1 दिसंबर को इसका रिजल्ट आ जाएगा।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। खबर लिखे जाने तक उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ था। राज्य चुनाव आयोग ने इस मैसेज को फेक बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Vinay Choudhary (आर्काइव लिंक) ने 23 अगस्त को पोस्ट किया,

UP NAGAR NIGAM ELECTION 2022
यूपी में 22 नवंबर 2022 से 3 चरण में होंगे निकाय चुनाव, 1 दिसंबर को आएंगे नतीजे.

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

विश्वास न्यूज के चैटबॉट नंबर +91 95992 99372 पर भी हमारे पाठक आयुष ने यह मैसेज भेजा। इसमें लिखा है,

UP NAGAR NIGAM ELECTION 2022

यूपी में 22 नवंबर 2022 से 3 चरण में होंगे निकाय चुनाव, 1 दिसंबर को आएंगे नतीजे.

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है। प्रदेश में 22 नवंबर से निकाय चुनाव तीन चरण में होंगे। मतदान सुबह 7.30 से शाम 5 बजे तक होगा।
उत्तर प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने निकाय चुनाव के मतदान की तिथि घोषित की। उन्होंने बताया कि इस बार भी मतदान ईवीएम से ही होगा।

पहले चरण का मतदान मतदान 22 नवंबर,
दूसरे चरण का 26, नवंबर और
तीसरे चरण का 29 नवंबर को मतदान होगा।

पहले चरण के मतदान में 5 नगर निगम व 71 नगर पालिका शामिल हैं। दूसरे चरण का मतदान 26 नवम्बर होगा। जिसमें 51 नगर निगम व नगर पालिका तथा 131 नगर पंचायत 131 शामिल हैं।

पहले चरण में 22 नवंबर को 24 जिलों में मतदान होगा। दूसरे चरण में 26 नवंबर को 25 जिले वोट पड़ेगे। तीसरे तथा अंतिम चरण का मतदान 29 नवंबर को होगा, जिसमें 26 जिले के मतदाता शामिल होंगे।
एसके अग्रवाल ने बताया कि 16 नगर निगम व 198 नगर पालिका के साथ ही 438 नगर पंचायत में मतदान होगा। इसके लिए प्रदेश भर में 11389 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। नगर पालिका व नगर पंचायत में बैलेट पेपर से चुनाव होंगे।
मतगणना एक दिसंबर को सुबह आठ बजे से होगी। राज्य सरकार ने निर्वाचन आयोग को चुनाव कार्यक्रम भेज दिया है। आयोग ने इसी आधार पर आज अधिसूचना जारी की। इस बार 653 निकायों में 12007 वार्डों में चुनाव होगा। मेयर की 16 सीटों, पालिका परिषद चेयरमैन की 199 तथा नगर पंचायत की 429 सीटों पर मतदान होना है। 10 % मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। नगर निगम के चुनाव ईवीएम से, जबकि नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे। बैलेट पेपर पर प्रत्यशी की फोटो भी होगी।
राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि आचार संहिता लागू हो गयी है। अब किसी भी ट्रांसफर, प्रमोशन व नियुक्ति पर रोक लगा दी गई है। किसी विषम परिस्थिति में राज्य निर्वाचन आयोग की अनुमति लेनी होगी।
उन्होंने कहा कि इस बार निकाय चुनाव राज्य सरकार के संसाधन से होंगे। हम बाहर से फोर्स नही लेंगे। आज से एक दिसम्बर तक सभी जिलाधिकारी, एसपी व एसएसपी जिला छोड़कर कही नही जायेंगे। उनकी सारी छुट्टी कैंसिल कर दी गई है।

प्रथम चरण का मतदान 22 नवम्बर को
22 नवम्बर – शामली, मेरठ, हापुड़
22 नवम्बर – बिजनौर, बदायूं, हाथरस
22 नवम्बर – कासगंज, आगरा, कानपुर
22 नवम्बर – जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट
22 नवम्बर – कौशाम्बी, प्रतापगढ़, उन्नाव
22 नवम्बर – हरदोई, अमेठी, फैजाबाद
22 नवम्बर – गोंडा, बस्ती, गोरखपुर
22 नवम्बर – आजमगढ़, गाजीपुर
22 नवम्बर को सोनभद्र में मतदान होगा।

दूसरे चरण का मतदान 26 नवम्बर को
26 नवम्बर को लखनऊ में होगी वोटिंग
26 नवम्बर – मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद
26 नवम्बर – गौतमबुद्धनगर, अमरोहा
26 नवम्बर – रामपुर, पीलीभीत
26 नवम्बर – शाहजहांपुर, अलीगढ़
26 नवम्बर – मथुरा, मैनपुरी
26 नवम्बर – फर्रुखाबाद, इटावा
26 नवम्बर – ललितपुर, बांदा
26 नवम्बर – इलाहाबाद, लखनऊ
26 नवम्बर – सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर
26 नवम्बर – बहराइच, श्रावस्ती
26 नवम्बर – संतकबीरनगर, देवरिया
26 नवम्बर – बलिया, वाराणसी, भदोही।

तीसरे चरण का मतदान 29 नवम्बर को
29 नवम्बर – सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर
29 नवम्बर – मुरादाबाद, संभल, बरेली
29 नवम्बर – एटा, फिरोजाबाद
29 नवम्बर – कन्नौज, औरैया
29 नवम्बर – कानपुर देहात
29 नवम्बर – झांसी, महोबा
29 नवम्बर – फतेहपुर, रायबरेली
29 नवम्बर – सीतापुर, लखीमपुर खीरी
29 नवम्बर – बाराबंकी, बलरामपुर
29 नवम्बर – सिद्धार्थनगर, महराजगंज
29 नवम्बर – कुशीनगर, मऊ
29 नवम्बर – चंदौली, जौनपुर
29 नवम्बर को मिर्जापुर में मतदान होगा।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसे गूगल पर सर्च किया। 23 अगस्त 2022 को आज तक में छपी खबर के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह का कहना है कि इस साल दिसंबर तक नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत चेयरमैन और वार्ड पार्षद चुनाव के लिए मतदान होना है। 15 नवंबर के बाद निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है। राज्य सरकार को यह तय करना है कि अधिसूचना कब जारी की जाए। हालांकि, इसमें हमें चुनाव की तारीखों के ऐलान या शेड्यूल का कोई जिक्र नहीं मिला।

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी हमें निकाय चुनाव के शेड्यूल का कोई नोटिफिकेशन नहीं मिला। हां, वायरल हो रहे शेड्यूल को सर्च करने पर हमें 28 अक्टूबर 2017 को दैनिक भास्कर में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें लिखा है कि यूपी में निकाय चुनावों का ऐलान हो गया है। तीन चरणों में हाने वाले ये चुनाव 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका और 438 नगर पंचायतों में होंगे। 22 नवंबर को पहले राउंड, 26 नवंबर को दूसरे और 29 नवंबर को तीसरे राउंड की वोटिंग होगी। इनके नतीजे 1 दिसंबर जारी किए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कहा कि निकाय चुनावों की अधिसूचना जारी हो गई है। इसके साथ ही राजस्व, पुलिस और नगर विकास में नियुक्ति, तबादलों और प्रमोशन पर रोक लग गई है।

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग की वेबसाइट पर हमें 2017 निकाय चुनाव का शेड्यूल मिला। इसमें दिया गया चुनाव का शेड्यूल और वायरल शेड्यूल एक जैसा ही है। साथ ही इस समय उत्तर प्रदेश में तैनात चुनाव आयुक्त का नाम मनोज कुमार है, न कि एसके अग्रवाल।

19 नवंबर 2021 को अमर उजाला में छपी खबर के अनुसार, 1982 बैच के आईएएस मनोज कुमार को जनवरी 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के पद पर नियुक्त किया गया था। अब राज्य सरकार ने मनोज कुमार कार्यकाल बढ़ाने के लिए नियमावली में संशोधन संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब मनोज कुमार 2022 में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव भी करा सकेंगे।

इस बारे में हमने उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग के पीएम प्रदीप श्रीवास्तव से बात की। उनका कहना है, ‘अभी निकाय चुनाव की तारीखों का कोई ऐलान नहीं हुआ है। एसके अग्रवाल 2017 में चुनाव आयुक्त थे, जबकि इस समय मनोज कुमार राज्य निर्वाचन आयुक्त हैं। सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज फर्जी है।

दैनिक जागरण के के लखनऊ स्थित सीनियर जर्नलिस्ट अजय जायसवाल का कहना है, ‘अभी निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है।

गलत मैसेज शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘विनय चौधरी‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह शाहजहांपुर में रहते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल यूपी निकाय चुनाव का शेड्यूल वर्ष 2017 का है। खबर लिखे जाने तक उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ था। खुद राज्य चुनाव आयोग ने इस मैसेज को फर्जी बताया है। एसके अग्रवाल 2017 में राज्य निर्वाचन आयुक्त थे, जबकि इस समय मनोज कुमार इस पद पर हैं।

  • Claim Review : यूपी में 22 नवंबर 2022 से 3 चरण में होंगे निकाय चुनाव, 1 दिसंबर को आएंगे नतीजे.
  • Claimed By : FB User- Vinay Choudhary
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later