X

Fact Check: रेतीले तूफान के वीडियो को धरती पर बादल बताकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 6, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।  सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बड़े से बादल जैसे दिखने वाले तूफान को देखा जा सकता है। वीडियो में एक ट्रक है जो रुका हुआ है और सामने एक बहुत बड़ा-सा तूफान नजर आ रहा है। दिखने में यह बड़े-से बादल जैसा लग रहा है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह घटना तिब्बत की है जब बादल जमीन से टकरा रहा है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में वीडियो में दिखने वाली चीज बादल नहीं, बल्कि रेत का तूफान है।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक वीडियो देखा जा सकता है जिसमें एक बड़े से बादल जैसे दिखने वाले तूफान को देखा जा सकता है। वीडियो में एक ट्रक है जो रुका हुआ है और सामने एक बहुत बड़ा-सा तूफान नजर आ रहा है। दिखने में यह बड़े-से बादल जैसा लग रहा है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “तिबत में बादल जमीन, पर आकर रुक गया….अद्भुत नजारा…..”

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और इस वीडियो के स्क्रीन ग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। ढूंढने पर हमारे हाथ skandalozno.rs नाम की एक वेबसाइट का लिंक लगा। इस वेबसाइट पर इस वीडियो को शेयर किया गया था और बताया गया था कि यह एक रेत का तूफान है। ये आर्टिकल JULY 4, 2016 को अपलोड किया गया था। स्टोरी में बताया गया था कि यह चाइना के गोबी रेगिस्तान का वीडियो है। हालांकि, हालाँकि विश्वास न्यूज़ स्वतंत्र रूप से इस वीडियो के स्थान की पुष्टि नहीं करता है।

इसके बाद हमने रेत के तूफान के और वीडियो देखे तो पाया कि वायरल वीडियो इन रेत की तूफान के वीडियो से काफी मिलता-जुलता था।

Sand storm example
Sand storm Example

वायरल वीडियो को ठीक से देखने पर वीडियो में ऊपर बादल नजर आ रहे हैं। बादलों के रंग और जमीन पर दिख रहे बादल जैसे तूफान के रंग में बहुत अंतर है। जहां तूफान भूरे रंग का है, वही आसमान पर दिख रहे बादल धूसर रंग के हैं।

इसके बाद हमने इंटरनेट पर ढूंढा कि क्या बादल सच में जमीन को छू सकते हैं? ढूंढने पर हमने पाया कि यह मुमकिन है पर वीडियो में दिख रहे बादल के रूप में नहीं। जमीन के नजदीक बनने वाले बादल को फॉग या कोहरा कहा जाता है। वहीं, रेत का तूफान एक प्राकृतिक घटना है जो तब होता है जब तेज हवा धूल-मिट्टी और रेत के कणों को उड़ा लेती है और यह कण हवा में घुल हो जाते हैं।

ज्यादा पुष्टि के लिए हमने इस विषय में स्काईमेट के एन्वायरन्मेंट विशेषज्ञ महेश पालावत से बात की। उन्होंने हमें बताया, ”वीडियो में दिख रही प्राकृतिक घटना रेत का तूफान है। बादल अक्सर जमीन के ऊपर या जमीन के नजदीक बन जाते हैं पर उस घटना को फॉग या कोहरा कहा जाता है। वीडियो में देख रही चीज बादल नहीं लग रही, बल्कि सैंड स्टॉर्म यानि रेत के तूफान जैसी लग रही है।”

इस वीडियो को गलत क्लेम के साथ कई सोशल मीडिया यूसर्स ने शेयर किया है। इन्ही में से एक हैं विजय कृष्ण पांडेय नाम का एक फेसबुक प्रोफाइल।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में वीडियो में दिखने वाली चीज बादल नहीं, बल्कि रेत का तूफान है।

  • Claim Review : तिबत में बादल जमीन पर आके रुक गया.... अद्भुत नजारा.....
  • Claimed By : Kalola
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later