X

Fact Check: गुजरात के जूनागढ़ में सड़क पर चलते सिंह के वीडियो को महाराष्ट्र का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 13, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर अक्सर दिल दहला देने वाले वीडियो वायरल होते रहते हैं। ऐसा ही एक वीडियो आज कल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें लगभग 7 सिंह को रास्ते पर चलते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो महाराष्ट्र के ठाणे के घोड़बन्दर इलाके का है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि असल में ये वीडियो गुजरात के जूनागढ़ का है। गिरनार वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी (Girnar Wildlife Sanctuary) के पास होने के कारण अक्सर इस इलाके में सिंह दिख जाते हैं।

CLAIM

वायरल वीडियो एक खिड़की से शूट किया गया है। वीडियो में 7 सिंह को रास्ते पर चलते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है “🧜♂🇮🇳🗣Ghodbunder road, Thane, Maharashtra Dated : 11/09/19. Tme : 01.56 am live video🙋♂” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “घोड़बंदर रोड, ठाणे, महाराष्ट्र दिनांक: 11/09/19 Tme: 01.56 am लाइव वीडियो।”

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने INVID टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें ‘Lions on street’ कीवर्ड्स के साथ गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ इंडियन एक्सप्रेस का एक ट्वीट लगा। जहां इस वीडियो को शेयर किया गया था और डिस्क्रिप्शन में लिखा था “गुजरात के गिरनार के रिहाइशी क्षेत्रों में सात सिंह का एक झुंड घूमते देखा गया। वन्यजीव क्षेत्रों में भारी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ के कारण ऐसा हुआ।”

ये खबर indiatimes.com वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने जूनागढ़ वाइल्डलाइफ सर्किल के मुख्य वन संरक्षक श्री डी टी वासवाड़ा से बात की जिन्होंने हमें बताया, “ये घटना जूनागढ़ के भावनाथ इलाके की है। एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए अक्सर गिरनार वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी के सिंह इस रिहाइशी इलाके से गुजरते देखे जाते हैं।”

इस पोस्ट को Nagraj N Naidu नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। इनके प्रोफाइल के अनुसार, ये मुंबई के रहने वाले हैं। इनके कुल 1,289 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि असल में ये वीडियो गुजरात के जूनागढ़ का है। गिरनार वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी (Girnar Wildlife Sanctuary) के पास होने के कारण अक्सर इस इलाके में सिंह दिख जाते हैं। ये वीडियो महाराष्ट्र का नहीं है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later