X

Fact Check: ये हैदराबाद रेप पीड़िता का नहीं, राजस्थान के शहीद पीरा राम के अंतिम संस्कार का वीडियो है

  • By Vishvas News
  • Updated: December 6, 2019

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज ।  सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें किसी का हिन्दू रीति रिवाज़ के अनुसार अंतिम संस्कार होता देखा जा सकता है। पोस्ट में कहा जा रहा है कि ये हैदराबाद रेप पीड़िता के अंतिम संस्कार का वीडियो है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। विश्वास टीम ने पाया कि वायरल वीडियो हैदराबाद की चिकित्सक के अंतिम संस्कार का नहीं है। वायरल वीडियो राजस्थान के बाड़मेर का है, जहां ग्राणीणों ने पिछले महीने शहीद नायक पीरा राम का अंतिम संस्कार किया। पिछले महीने उत्तरी कश्मीर में LoC के किनारे एक हिमस्खलन के बाद नायक पीरा राम की मृत्यु हो गयी थी।

CLAIM

वायरल वीडियो में हिन्दू रीति रिवाज़ के अनुसार अंतिम संस्कार होता देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “Last Ritual of Hyderabad rape victime …Plz Forgive us Sister…🙏🙏🙏🙏🙏🙏”

FACT CHECK

इस पोस्ट की जाँच करने के लिए हमने इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और उसके की फ्रेम्स निकाले। हमने इस की फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें 1 यूट्यूब चैनल GOVIND STUDIO पर ये वीडियो मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था “शहीद पीरा राम ।। का अंतिम संस्कार।।😭😭”

हमें Ashok Rajpurohit नाम के यूट्यूब चैनल से उप्लोडेड एक वीडियो और मिला जिसमें भी शहीद पीरा राम के अंतिम संस्कार का वीडियो था।

अब हमने गूगल पर शहीद पीराराम के बारे में ढूंढा। हमें जागरण की एक खबर मिली जिसमें शहीद पीरा राम के बारे में लिखा था। खबर के अनुसार “.जम्मू-कश्मीर में तंगधार के बर्फीले इलाके में 15000 फीट ऊंची चोटी पर तैनात राजस्थान के बाड़मेर जिले के बाछड़ाऊ गांव के सैनिक पीरा राम हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे जिसके कारण उनकी मौत हो गयी थी। बताया जा रहा है कि हिमस्खलन की चपेट में आने से उनके सिर में गहरी चोट लग गई और मौत हो गई।”

पुष्टि के हमने शहीद पीरा राम की पत्नी वगतु देवी से बात की जिन्होंने ये कन्फर्म किया कि ये वीडियो उनके पति के अंतिम संस्कार का ही है।

अब हमने इंटरनेट पर हैदराबाद रेप पीड़िता के अंतिम संस्कार का वीडियो ढूंढा। हमें ETV Andhra Pradesh के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला जिसमें हैदराबाद रेप पीड़िता के अनीतिम संस्कार की झलकियां थीं। ये कहीं से भी वायरल वीडियो से मिलता जुलता नहीं है।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्ही में से एक है Pyari Ka Dairy Babu नाम का फेसबुक पेज। इस पेज के इन्फो के अनुसार ये यूजर ओडिशा का रहने वाला है और इसके कुल 263 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। विश्वास टीम ने पाया कि वायरल वीडियो हैदराबाद रेप पीड़िता के अंतिम संस्कार का नहीं है। वायरल वीडियो राजस्थान के बाड़मेर का है, जहां ग्राणीणों ने पिछले महीने शहीद नायक पीरा राम का अंतिम संस्कार किया। पिछले महीने उत्तरी कश्मीर में LoC के किनारे एक हिमस्खलन के बाद नायक पीरा राम की मृत्यु हो गयी थी

  • Claim Review : Last Ritual of Hyderabad rape victime …Plz Forgive us Sister…
  • Claimed By : Pyari Ka Dairy Babu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later