X

Fact Check : कानपुर में नहीं हुई राजधानी एक्‍सप्रे‍स दुघर्टनाग्रस्‍त, वायरल हो रही पोस्‍ट Fake है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फेसबुक पर ट्रेन हादसे की कुछ तस्‍वीरें वायरल हो रही हैं। इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि कानपुर में राजधानी एक्‍सप्रेस के टकराने से कई यात्री चलती ट्रेन से कूद गए। विश्‍वास टीम ने जब इस दावे की पड़ताल की तो यह फर्जी निकला। वायरल हो रही तस्‍वीरें पहले भी कई बार अलग-अलग ट्रेन और स्‍टेशनों के नाम पर सोशल मीडिया पर नजर आती रही हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर महेश सोनी ने शायरी खामोशियों के अल्‍फाज नाम के ग्रुप पर चार अलग-अलग तस्‍वीरों को अपलोड करते हुए दावा किया – ‘‘अभी-अभी: कानपुर में टकराई राजधानी एक्सप्रेस,चलती ट्रेन से कूदे लोग…!भाइयों पिलिज आपके पास जितने भी group है पिलिज उसमें सेंनड करो ”

7 जुलाई को सुबह 9:20 बजे अपलोड की गई इन तस्‍वीरों को अब तक 320 से ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं। किसी तस्‍वीर में ट्रेन में आग लगी हुई है तो किसी में ट्रेन पटरी से उलटी हुई है। एक तस्‍वीर में एक महिला यात्री को रोते हुए देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले ‘कानपुर में टकराई राजधानी एक्‍सप्रेस’ टाइप करके गूगल में सर्च किया। हमने रिसेंसी के आधार पर खबर को सर्च करना शुरू किया। हमें कानपुर में राजधानी के टकराने की एक भी खबर नहीं मिली।

इसके बाद हमने रिसेंसी का टूल हटाकर सर्च करना शुरू किया। हमें 3 दिसंबर 2016 की एक खबर livehalchal.com नाम की वेबसाइट पर मिली। खबर की हेडिंग थी : ”कानपुर में टकराई राजधानी एक्सप्रेस,चलती ट्रेन से कूदे लोग”

वायरल हो रही पोस्‍ट में भी यही लाइन लिखी हुई है। यानि एक बात तो तय थी कि जिस लाइन को अब वायरल किया जा रहा है, वह दरअसल 3 दिसंबर 2016 की इस खबर से ली गई है। खबर से हमें पता चला कि 2 दिसंबर 2016 को कानपुर में नई दिल्ली से हावड़ा जा रही कोलकाता राजधानी एक्सप्रेस दोपहर 2:40 बजे रूमा स्टेशन से डेढ़ किलोमीटर आगे ट्रैक ट्रॉली से टकरा गई। यह खबर स्‍थानीय अखबारों में भी प्रकाशित हुई थी। खबर में कहीं भी आग लगने या ट्रेन के पलटने का जिक्र हमें नहीं मिला, जबकि वायरल हो रही तस्‍वीर कुछ और ही दावा कर रही थीं।

इसके बाद हमें यह जानना था कि वायरल हो रही तस्‍वीर कहां की है। इसके लिए हमने वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। यहां से हमें पता चला कि यह तस्‍वीर पहले भी कई बार अलग-अलग ट्रेन और स्‍टेशन के जिक्र के साथ वायरल हो चुकी है।

हमें 4 जून 2018 का एक केके उमेश गुप्‍ता का एक Tweet मिला। उसमें इसी तस्‍वीर को इटारसी-नागपुर पैसेजर के नाम पर यूज किया गया था।

अपनी खोज के दौरान हमने पाया कि अभी वायरल हो रही पोस्‍ट 2017 में भी कुछ फेसबुक यूजर्स ने अपलोड की थी। 26 मार्च 2017 को आशीष रंजन नाम के एक फेसबुक यूजर ने भी यही पोस्‍ट अपलोड किया था। इसे अब तक एक लाख से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका है। ‘

वायरल हो रही पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए हमने उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर)-इलाहाबाद के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल से बात की। उन्‍होंने बताया, ‘‘राजधानी एक्‍सप्रेस के साथ ऐसा कोई हादसा इनदिनों नहीं हुआ है। वायरल हो रही खबर का सच्‍चाई से कोई लेना-देना नहीं है।”

अंत में हमने राजधानी एक्‍सप्रेस से जुड़ी फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर महेश सोनी के अकाउंट को खंगाला। हमेंन पता चला कि यह अकाउंट अप्रैल 2018 में बना था। इसे 1800 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि कानपुर में राजधानी एक्‍सप्रेस के साथ कोई दुघर्टना नहीं घटी है। वायरल हो रही पोस्‍ट फर्जी है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : कानपुर में राजधानी एक्‍सप्रेस टकराई
  • Claimed By : Mahesh Soni FB User
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later