X

Fact Check : युद्ध अभ्‍यास के पुराने वीडियो को स्‍वतंत्रता दिवस से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: August 17, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें यूएस आर्मी बैंड को भारत का राष्ट्रगान जन-गण-मन की धुन को बजाते हुए सुना जा सकता है। सोशल मीडिया पर यूजर्स इसे भारत के 74वें स्‍वतंत्रता दिवस से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वायरल वीडियो का स्‍वतंत्रता दिवस से कोई संबंध नहीं है। वीडियो अमेरिका में हुए एक युद्ध अभ्‍यास का है। इसे कुछ लोग अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक, वॉट्सऐप और ट्विटर पर इस वीडियो को खूब वायरल किया जा रहा है। ट्विटर हैंडल विशाल भगवा (@BHAGVA1001) ने 16 अगस्‍त को यह वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘Today at West Point officers academy usa 🇮🇳’

वायरल पोस्‍ट का आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। सर्च के दौरान ओरिजनल वीडियो हमें कई जगह मिला। एएनआई ने 19 सितंबर 2019 को इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल से अपलोड करते हुए लिखा : #WATCH USA: American Army band playing Indian National Anthem during the Exercise Yudh Abhyas 2019 at Joint Base Lewis, McChord.

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो इकोनॉमिक्स टाइम्स की वेबसाइट पर मिला। 19 सितंबर 2019 को अपलोड इस वीडियो के बारे में बताया गया युद्ध अभ्‍यास 2019 के दौरान अमेरिकन आर्मी ने भारतीय राष्‍ट्रगान को बजाया। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के दौरान भारतीय सेना से संपर्क किया। सेना के प्रवक्‍ता ने बताया कि वायरल वीडियो का 74वें स्‍वतंत्रता दिवस से कोई संबंध नहीं है।

अंत में हमने पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि ट्विटर हैंडल विशाल भगवा को सात हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर चंदौसी का रहने वाला है। अकाउंट को नवंबर 2017 में बनाया गया था।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो स्‍वतंत्रता दिवस का है।
  • Claimed By : ट्विटर हैंडल विशाल भगवा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later