X

Fact Check: शेयर की जा रही पोस्ट गलत है, ATM पिन उल्टा डालने से नहीं आती है पुलिस

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। काफी समय से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल है जिसमें कहा गया है कि यदि कोई आपको धमका के एटीएम में से पैसे निकलने को कहे तो अपना एटीएम पिन उल्टा दाल दें. ऐसा करने पर नज़दीकी पुलिस आप तक पहुँच जाएगी. अपनी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही खबर फर्जी है.

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

पोस्ट में क्लेम किया गया है “यदि कोई ATM CARD समेत आपका अपहरण कर ले तो विरोध मत कीजिए । अपहर्ता की इच्छानुसार ATM मशीन मेँ कार्ड डालिए । आपका कोड वर्ड रिवर्स मेँ डायल कीजिए । जैसे यदि आपका कोड 1234 की जगह 4321 डायल कीजिए । ऐसा करने पर ATM खतरे को भाँपकर पैसा तो निकालेगा लेकिन आधा ATM मशीन मेँ फँसा रह जायेगा । इसी बीच मेँ ATM मशीन खतरे को भाँपकर बैक और नजदीकी पुलिस स्टेशन को सूचित कर देगा और साथ … ही ATM का डोर ऑटो लॉक हो जाएगा । इस तरह बगैर अपहर्ता को भनक लगे आप सुरक्षित बच जाएँगे । ATM मेँ पहले से ही सिक्योरिटी मैकेनिजम है जिसकी जानकारी बहुत कम लोगोँ को है.” अपनी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही खबर फर्जी है.

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के कंज्‍यूमर एजुकेशन एंड प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट के चीफ जनरल मैनेजर Shri Dambarudhar Sethy के ऑफिस में बात की. हमें बताया गया कि ऐसी कोई भी गाइडलाइन RBI द्वारा जारी नहीं की गई। RBI की जानकारी में यह सूचना भी नहीं है किसी बैंक ने ऐसा कुछ लागू किया है।

हमने देश के कुछ बड़े प्राइवेट बैंकों जैसे एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में भी बात की और उन्होंने हमें बताया कि ऐसी कोई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बैंकों द्वारा नहीं किया जा रहा है.

क्यूंकि इस पोस्ट में कहा गया है कि मशीन खतरे को भाँपकर बैक और नजदीकी पुलिस स्टेशन को सूचित कर देगा इसलिए हमने पुलिस के कई सीनियर अधिकारिओं से बात की और सभी ने हमें बताया कि यह जानकारी एकदम गलत है.

असल में ATM SafetyPIN software नाम के एक सिस्टम को 1998 में Joseph Zingher नाम के एक Chicago के बिजनेसमैन द्वारा पेटेंट किया गया था पर इस सिस्टम को किसी भी बैंक ने नहीं अपनाया था.

इस पोस्ट को सोच हमारी नामक एक फेसबुक पेज पर शेयर किया गया था. इस पेज के 1,731 फालोअर हैं.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में पाया गया कि यह खबर गलत है. एटीएम पिन उल्टा डालने से पुलिस नहीं आती है.

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : यदि कोई आपको धमका के एटीएम में से पैसे निकलने को कहे तो अपना एटीएम पिन उल्टा दाल दें. ऐसा करने पर नज़दीकी पुलिस आप तक पहुँच जाएगी.
  • Claimed By : सोच हमारी
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later