नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में स्विस बैंकों में जमा भारतीयों की फर्जी लिस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि सोनिया गांधी से लेकर लालू यादव, राजीव गांधी तक के पैसे स्विस बैंकों में जमा हैं। विश्‍वास टीम ने जब इस सूची की सच्‍चाई जानने के लिए पड़ताल की तो पता चला कि लिस्‍ट फर्जी है। ऐसी सूची अक्‍सर वायरल होती रहती हैं।

क्‍या है वायरल मैसेज में?

WhatsApp से लेकर फेसबुक तक पर स्विस बैंक में जमा भारतीयों की एक फेक लिस्‍ट घूम रही है। इसमें कुल 24 भारतीयों के नाम हैं। मैसेज में दावा किया जा रहा है स्विस बैंकों में कालाधन रखने वाले भारतीयों की पहली सूची विकिलीक्स ने जारी की है।

सोशल मीडिया के अलावा इसी लिस्‍ट के आधार पर वीडियो बनाकर Youtube पर भी अपलोड किए जा रहे हैं। Only News Nation नाम के Youtube अकाउंट पर 11:47 मिनट का एक वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें भी वायरल मैसेज के आंकड़े के आधार पर दावा किया गया है। 18 जनवरी, 2019 को अपलोड इस वीडियो को अब तक सात लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है। पसंद करने वालों की तादाद 16 हजार से ज्‍यादा है। जबकि एक हजार से ज्‍यादा कमेंट इस वीडियो पर किए गए हैं।

Youtube पर वायरल वीडियो

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज के WhatsApp नंबर पर हमें एक रीडर्स ने स्विस बैंक से जुड़ा एक मैसेज भेजते हुए इसकी सच्‍चाई जाननी चाही तो हमने पड़ताल करने का तय किया।

सबसे पहले हमने Google Search की मदद ली। अलग-अलग कीवर्ड डालकर हमने खबर खोजने की कोशिश की। लेकिन हमें कोई भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें विकिलीक्‍स के आधार पर भारतीयों की कोई लिस्‍ट जारी की गई हो।

हालांकि, हमें 2011 की एक खबर मिली, जिसमें भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने सोनिया गांधी से माफी मांगी थी। उस वक्‍त भाजपा की एक रिपोर्ट में सोनिया गांधी और राजीव गांधी पर स्विस बैंक में खाते होने का आरोप लगाया गया था।

आजतक की खबर के अनुसार, लालकृष्ण आडवाणी मांग चुके हैं सोनिया गांधी से माफी

इसके बाद हमने लोकसभा की वेबसाइट Loksabha.nic.in खंगालना शुरू किया। यहां देश के विदेश राज्‍य मंत्री वीके सिंह ने 2 जनवरी 2019 को एक प्रश्‍न के जवाब में बताया कि भारत-स्विट्जरलैंड कर संधि के बाद 2019 से स्विट्जरलैंड में वित्‍तीय खाता रखने वाले भारतीय नागरिकों के संबंध में सूचना मिलने लगेगी।

काला धन को लेकर लोकसभा में दी गई जानकारी

एक ऐसी ही फेक लिस्‍ट 2011 से लेकर आज तक वायरल हो रही है। इसमें गांधी परिवार के अलावा कई नेताओं और कारोबारियों के नाम शामिल हैं। इस लिस्‍ट का खंडन खुद विकिलीक्‍स ने 6 अगस्‍त, 2011 को अपने फेसबुक पेज और Twitter अकाउंट पर किया था।

विकिलीक्‍स की ओर से जारी किया जा चुका है खंडन

अंत में हमने Only News Nation के Youtube चैनल की सोशल स्‍कैनिंग की। इस चैनल के कवर फोटो पर ONLY NAMO लिखा है। चैनल को सात लाख से ज्‍यादा लोगों ने स्‍क्राइब किया हुआ है। 28 अगस्‍त, 2016 को बनाए गए Only News Nation के Youtube चैनल पर अब तक कुल वीडियो व्‍यूज 40,739,413 हो चुके हैं। यहां मौजूद अधिकांश वीडियो में एक खास पार्टी को निशाना बनाते हुए हैं।

ऑनली न्‍यूज नेशन के Youtube अकाउंट का प्रिंटशॉट

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि स्विस बैंक के नाम पर फैलाई जा रही लिस्‍ट फेक है। विकिलीक्‍स भी ऐसी सूची का खंडन कर चुका है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : सोनिया गांधी से लेकर लालू यादव, राजीव गांधी तक के पैसे स्विस बैंकों में जमा हैं
Claimed By : Whatsapp user
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here