X

पूरा सच: फेक वॉट्सऐप मैसेज से ठगा जा रहा है जनता को, इन तरीकों से बच सकते हैं आप बैंक फ्रॉड से

नई दिल्ली। (विश्वास टीम)।अनामिका शर्मा नाम की एक महिला में हमें ईमेल कर वॉट्सऐप पर चल रहे एक फ्रॉड की जानकारी दी और हमसे इस विषय की पड़ताल करने का अनुरोध किया। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि इस वॉट्सऐप मैसेज के चलते कई लोगों को पैसे की बड़ी चपत लगी। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ केसेस की स्टडी करके आपको बताएंगे की आप कैसे बच सकते हैं इस तरह के फ्रॉड से।

आए दिन बैंक खातों और एटीएम से धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए सभी बैंक अपने ग्राहकों को इससे बचने के लिए जागरूक करते रहते हैं। बैंकों की कई कोशिशों के बावजूद भी ऐसी घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बैंक फ्रॉड करने वाले ठगने के नए-नए तरीके खोज ही लेते हैं। कभी नकली ऐप के ज़रिये तो कभी कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर, ये धोखेबाज़ किसी न किसी तरह मासूम लोगों को अपने झांसे में ले ही लेते हैं।

अनामिका जी द्वारा भेजे गए उस वॉट्सऐप मैसेज के फोटो का गूगल इमेज सर्च किया तो हमें पता चला कि हाल ही में ऐसे मैसेज कई उपभोक्ताओं को भेजे गए।  मुंबई पुलिस ने एक ट्वीट कर जनता को ऐसे किसी फ्रॉड से बचने की सलाह दी है।

बैंक धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीका है अपने आप को शिक्षित करना।

इन तरीकों से आप साइबर स्कैम के शिकार होने से बच सकते हैं:

ईमेल लिंक पर क्लिक न करें

बैंक धोखाधड़ी ज़्यादातर ऑनलाइन की जाती है, यह धोखेबाज़ सबसे पहले आपको ईमेल भेजते हैं और यदि आप मेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप जालसाज़ों के जाल में फस जाते हैं, क्योंकि एक क्लिक से आप जालसाज़ों के सामने अपनी खुफ़िया वित्त जानकारी रख देते हैं। हैकर पूरी कोशिश करते हैं कि ईमेल देखने में वास्तविक लगे, ताकि आप इसे खोलें और फिर अनजाने में संवेदनशील जानकारी प्रदान करें जिससे कि वे आपके खातों तक पहुंच सकें।

कैसे बचें

उपभोक्ताओं को हर उस ईमेल पर संदेह करना चाहिए जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगता है जैसे – आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर आदि। संदेह होने पर उस मेल को तुरंत डिलीट कर दें।

फ़ोन कॉल पर शक हो तो ये करें

यदि कोई फ़ोन पर आपके बैंक का कर्मचारी होने का दावा करता है और आपकी खुफ़िया जानकारी मांगता है जैसे – बैंक अकाउंट नंबर, एटीएम पिन, OTP तो तुरंत उस व्यक्ति की बैंक ब्रांच पूछें। यदि वह आपको ब्रांच बताये तो उसका पूरा नाम पूछें और उसे कहें कि आप उसे बैंक ब्रांच के नंबर पर कॉल कर रहे हैं। यदि वह व्यक्ति बहाने बनाता है तो समझ जाइये कि यह एक फ्रॉड कॉल है।

कैसे सुरक्षित रखें अपने पैसे को

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 कमज़ोर होने के कारण बैंक फ्रॉड से निपटना थोड़ा कठिन है। कानूनी प्रक्रिया भी कुख्यात रूप से धीमी है। हालांकि, कई भारतीय बैंक ग्राहकों के खातों की रक्षा करने का दावा करते हैं, लेकिन फ्रॉड के बाद बैंक से चोरी किए गए पैसे को पुनर्प्राप्त करना आसान नहीं। सावधानी बरतना और ऑनलाइन सुरक्षा बेहतर है। नीचे दिए गए तरीकों से आप बैंक में रखे अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं।

  • एक मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें, इसे अक्सर बदलें और कभी भी एक से ज़्यादा साइटों पर एक पासवर्ड का उपयोग न करें।
  • अपने बैंक से आज ही पूछें कि क्या आपका खाता इंटरनेट धोखाधड़ी के खिलाफ बीमाकृत है या नहीं। बीमा न होने पर तुरंत अपने बैंक से इस विषय में जानकारी लें और अन्य विकल्पों के बारे में भी पूछें।
  • अपने खाते की नियमित रूप से निगरानी करें और कोई असामान्य गतिविधि, जैसे कोई अनजान लेन-देन, दिखने पर जितनी जल्दी हो सके बैंक को सूचित करें।
  • संदिग्ध ईमेल न खोलें और अपनी ख़ुफ़िया जानकारी अजनबियों के साथ शेयर न करें।
  • सोशल मीडिया लिंक पर क्लिक करते समय सावधानी बरतें और सोशल मीडिया पर अपनी कोई भी ख़ुफ़िया जानकारी पोस्ट न करें।
  • सार्वजनिक कंप्यूटर से या सार्वजनिक वाई-फाई पर ऑनलाइन बैंकिंग कभी भी न करें।
  • सुरक्षित और भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित एटीएम से ही पैसे ननिकालें और केवल विश्वसनीय व्यापारियों के साथ ही अपने कार्ड का उपयोग करें।

इन तरीकों को याद रखेंगे तो बैंक में रखा आपका पैसा रहेगा सुरक्षित और  आप रहेंगे टेंशन फ्री।

अनामिका शर्मा जी द्वारा भेजे गए मेल का स्क्रीनशॉट

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : Play KBC ghar baithe crorepati and win 25 lakh
  • Claimed By : Whatsapp
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later