X

Quick Fact Check: बच्चा चोरी की वॉर्निंग देता गोरखपुर पुलिस का पुराना फर्जी वीडियो फिर वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 4, 2020

By Vishvas News

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो फिर से शेयर किया जा रहा है, जिसमें स्क्रीन पर एक पुलिसकर्मी कुछ बोलता नजर आता है,लेकिन वीडियो में वॉयस ओवर में कहा जा रहा है कि शहर में लुटेरों का गैंग एक्टिव है और किसी भी अनजान व्यक्ति के लिए दरवाजा न खोलें, बस शोर मचा कर उसे भगा दें। वॉयस ओवर में यह भी दावा किया जा रहा है कि इस गैंग के पास हथियार भी हैं और यह जानकारी गोरखपुर पुलिस की तरफ से दी जा रही है। विश्वास न्यूज ने पहले भी इस वीडियो की पड़ताल की थी और पाया था कि वायरल वीडियो झूठा है। असल वीडियो एक न्यूज बुलेटिन का है, जिसमें पहले एंकर बताते है कि सोशल मीडिया पर यह मैसेज वायरल है कि शहर में बच्चा चोरों का गैंग आया हुआ है, जिसके बाद गोरखपुर एसपी कहते हैं कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Modi Sena पर यह पोस्ट शेयर की गई है और साथ में लिखा गया है: भारत वासियों व अन्य प्रांत वासियों आप लोग संपूर्ण रूप से सावधान होकर इस वीडियो को ध्यान से देखें और उस पर अमल करें।

वीडियो में वॉयस ओवर में बच्चा चोर गैंग से सावधान रहने की अपील की जा रही है। पूरा वीडियो यहां देखें—

Bharat VashieyO and Any Prant VashieyO Aaplog Somepooran Roop Se Shawdhan Hokar Esh VideO ko Dhayan se dekhey Aaur Ushpar Amal Karey.

Posted by Modi Sena on Monday, July 20, 2020

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल करते हुए हमें यूट्यूब पर वायरल वीडियो का असली वीडियो मिला। दो मिनट 35 सेकंड के इस वीडियो को 24 अगस्त 2019 में अपलोड किया गया था। इसमें सबसे पहले एक एंकर नजर आता है, जो इस वायरल पोस्ट के बारे में बताता है और साथ ही यह भी कहता है कि गोरखपुर एडिशनल एसपी डॉ. कौस्तुभ ने इस मैसेज को फर्जी बताया है। इसके बाद एसपी डॉ. कौस्तुभ कहते हैं कि यह अफवाह है। गोरखपुर पुलिस ने ऐसा कोई मैसेज जारी नहीं किया है, न ही गोरखपुर में ऐसी कोई घटना सामने आई है। अगर किसी को भी इस तरह की सूचना प्राप्त होती है तो तुरंत पुलिस को बताएं।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ी जा सकती है।

इस पोस्ट को Modi Sena नामक फेसबुक पेज पर शेयर किया था। इस अकाउंट की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज के केवल 98 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: गोरखपुर पुलिस के नाम से बच्चा चोरी गैंग से सतर्क रहने का वॉर्निंग मैसेज वाली यह पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : गोरखपुर पुलिस ने कहा बच्चा चोरी गैंग से सतर्क रहें।
  • Claimed By : FB Page: Modi Sena
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later