X

Quick Fact Check: राहुल गांधी की एडिटेड तस्वीर फिर हो रही वायरल, पोस्ट का दावा झूठा है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 12, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी से जुड़ा एक दावा फिर से वायरल हो रहा है। इस तस्वीर में राहुल गांधी को कथित तौर पर ब्लड डोनेट करते दिखाया जा रहा है। तस्वीर में खून की बोतल स्टैंड पर उलटी लटकी दिखाई जा रही है। इसके जरिए यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि राहुल गांधी गलत तरीके से ब्लड डोनेशन कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज पहले भी इस दावे की पड़ताल कर चुका है। हमारी पड़ताल में सामने आया है कि राहुल गांधी की असल तस्वीर में छेड़छाड़ कर उसमें ब्लड डोनेशन का सेटअप ऊपर से एडिटिंग टूल की मदद से चिपकाया गया है। ये तस्वीर ब्लड डोनेशन की नहीं बल्कि राहुल गांधी के एक इंटरव्यू की है।

क्या हो रहा है वायरल

Hariom Sehgal नाम के फेसबुक यूजर ने राहुल गांधी की इस तस्वीर को फेसबुक पर पोस्ट किया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर इससे जुड़े ढेरों परिणाम मिलते हैं। thehindu.com पर 16 मार्च 2014 को पब्लिश रिपोर्ट में राहुल गांधी की असल तस्वीर को देखा जा सकता है। इसी तरह यह तस्वीर आउटलुक और पंजाब केसरी में भी प्रकाशित पुरानी रिपोर्ट्स में देखी जा सकती है।

विश्वास न्यूज पहले भी राहुल गांधी से जुड़े इस वायरल दावे का फैक्ट चेक कर चुका है। उस फैक्ट चेक स्टोरी को नीचे विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Hariom Sehgal की प्रोफाइल को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल के 88 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला है। राहुल गांधी की असली तस्वीर से छेड़छाड़ कर उसमें ब्लड डोनेशन का सेटअप ऊपर से एडिटिंग टूल्स की मदद से लगाया गया है।

  • Claim Review : इस तस्वीर में राहुल गांधी को कथित तौर पर ब्लड डोनेट करते दिखाया जा रहा है।
  • Claimed By : Hariom Sehgal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later