नई दिल्ली, (विश्वास टीम)। पिछले कुछ दिनों से वॉट्सऐप पर कुछ फोटो वायरल हो रही हैं, जहाँ नयी भारतीय मुद्रा के सिक्के देखे जा सकते हैं। इस वॉट्सऐप फॉरवर्ड के अनुसार, आरबीआई ने Rs 20, Rs 100 और Rs 200 के सिक्के तथा 1 रुपये का नया नोट जारी किया है। ऐसे ही एक और वॉट्सऐप फॉरवर्ड में Rs 1000 का सिक्का भी दिखाया गया है।

असल में ये सारे फोटो असली हैं पर लीगल टेंडर नहीं हैं। इन सिक्कों को कुछ स्मारक सिक्कों के रूप में छापा गया था।

पड़ताल

इन तस्वीरों का गूगल रिवर्स इमेज करने पर हमने पाया की ये तस्वीरें पुरानी हैं। एक रुपये के फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमने  पाया की ये फोटो 2016 का है।  इस फोटो को अमर उजाला की एक खबर में इस्तेमाल किया गया था।

बाकि सिक्कों को गूगल इमेज पर सर्च करने पर हमने पाया कि इन सिक्कों को कुछ स्मारक सिक्कों के रूप में विशेष अवसरों को यादगार बनाने के लिए छापा गया था, ये सिक्के लीगल टेंडर नहीं हैं। सिक्कों में रुचि रखने वाले और उन्हें एकत्र करने वाले लोगों के लिए ही इनका महत्त्व है।

मिंटागे वर्ल्ड की इस खबर से यह बात साफ़ हो जाती है।

बृहदेश्वर मंदिर, तंजावुर के 1000 साल पूरा होने पर आयोजित उत्सव को यादगार बनाने के लिए 1,000 रुपये का सिक्का जारी किया गया था पर ये एक लीगल टेंडर नहीं है। ऐसे ही 350 रुपये का सिक्का सिख धर्म के संस्थापक गुरु गोविंद साहब के 350वें प्रकाशपर्व के अवसर पर जारी किया गया था।

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : दावा किया जा रहा है कि आरबीआई ने Rs 20, Rs 100 और Rs 200 के सिक्के तथा 1 रुपये का नया नोट जारी किया है
Claimed By : MUMBAI NEWS
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here