X

Fact Check: एनिमेटेड आर्टवर्क की तस्वीर को किया जा रहा जापान फाउंटेन के नाम पर वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 4, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें इंसानी अकार का एक ढांचा है और उसके सिर से पानी निकलता हुआ दिख रहा है। अब इसी तस्वीर को यूजर इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि यह दुनिया के सबसे खूबसूरत फव्वारों में से एक है और यह फव्वारा जापान में है।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल हो रही इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह जापान का फव्वारा नहीं, बल्कि एक एनिमेटेड 3D आर्टवर्क है। वायरल दावा फ़र्ज़ी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर जिहादी बेन अजिबा ने वायरल तस्वीर को अपलोड करते हुए लिखा, ‘”One of the most beautiful fountains in the world in Japan”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल की जा रही तस्वीर को गौर से देखा। तस्वीर में नज़र आ रहा पानी और उसके ऊपर बने कथित फाउंटेन के बीच में एक लाइन नज़र आई, जिससे ये ज़ाहिर हुआ कि इस ढांचे को अलग से जोड़ा गया है। अब हमने तस्वीर की हकीकत जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज में फोटो को उपलोड किया और उसे सर्च किया। सर्च में हमें वायरल फोटो Chad Knight नाम के फेसबुक पेज पर मिली। इसे 28 सितम्बर 2018 में अपलोड किया गया है। फेसबुक पेज पर हमें इसी फव्वारे की और भी तस्वीरें मिली, लेकिन उनका बैकग्राउंड चेंज था। यानी कहीं इस फव्वारे को पानी पर दिखाया गया है तो कहीं रेत में।

सर्च के दौरान हमें इंस्टाग्राम पर Chad Knight का ऑफिशियल वेरिफाइड अकाउंट मिला, जिसमें वायरल तस्वीर मिली। इसे 28 सितम्बर 2018 को शेयर किया गया था। इस पेज पर हमें यही तस्वीर एक वीडियो की शक्ल में भी दिखी, जिसमें एनिमेटेड पानी को बहते हुए देख सकते हैं। 21 अक्टूबर 2018 को शेयर करते हुए लिखा गया है कि इसकी एनिमेशन @mattattack426 ने की है और यह जापान का फाउंटेन नहीं है। चाड नाइट के इंस्टा पेज के मुताबिक, वह वर्चुअल दुनिया को क्रिएट करने वाले एक आर्टिस्ट हैं। इस पेज पर हमें और भी बहुत-से आर्टवर्क देखने को मिले।

विश्वास न्यूज़ चाड नाइट से मेल के ज़रिये संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट शेयर की। उन्होंने बताया कि यह फाउंटेन असल नहीं है। मैं एक आर्टिस्ट हूँ और मैंने इसे बनाया है यह सिर्फ एक 3D क्रिएशन है।

विश्वास न्यूज़ ने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Jihade Ben Ajiba (الحمد لله)’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर मोरक्को का रहने वाला है। वहीँ, इस पेज से ज़्यादातर पर्सनल फोटोज शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल की जा रही इस पोस्ट की पड़ताल की और हमने पाया कि यह जापान का फव्वारा नहीं, बल्कि एक एनिमेटेड 3D आर्टवर्क है। वायरल दावा फ़र्ज़ी है।

  • Claim Review : तस्वीर को यूजर इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि यह दुनिया के सबसे खूबसूरत फव्वारों में से एक है और यह फव्वारा जापान में है।
  • Claimed By : Jihade Ben Ajiba
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later