X

Fact Check: यमन की तस्वीर को गुजरात का बताकर फर्जी दावे के साथ किया गया वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 9, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें एक मृतक व्यक्ति के शव के पास कुत्तों को देखा जा सकता है। तस्वीर को लेकर किए जा रहे दावे में कहा गया है कि यह तस्वीर गुजरात की है। विश्वास न्यूज़ ने जब इस तस्वीर की पड़ताल की तो हमें पता चला कि यमन की एक तस्वीर को गुजरात की बताकर वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल पोस्ट का दावा फर्जी निकला है। तस्वीर का गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

‘लाइक मीडिया’ नाम के एक फेसबुक पेज ने 1 नवंबर को एक तस्वीर को अपलोड करते हुए दावा किया कि यह तस्वीर गुजरात के होमलेस पप्पू शुक्ला जी की है। अंग्रेजी में लिखा गया : ‘This is a dead body of Mr. Pappu Shukla ji, a homeless man from Gujarat State (India) who took care of abandoned dogs for many years. He died yesterday and his beloved dogs surrounded and protected his body, refusing to leave his side.. May Pappu Shukla ji Rest In Peace’

फेसबुक पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले वायरल हुई तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके खोजना शुरू किया। सर्च के दौरान यह तस्वीर हमें कई सोशल मीडिया अकाउंट और वेबसाइट पर भी मिली। इसमें इस तस्वीर को यमन का बताया गया। यह तस्वीर हमें अल जजीरा वेबसाइट पर मिली।

इसमें बताया गया है कि जमीन में सड़क किनारे एक व्यक्ति की मौत के बाद उसके कुत्तों ने उसका साथ नहीं छोड़ा। यह खबर हमें अल-जजीरा के ट्विटर हैंडल पर भी मिली। इसे 21अक्टूबर को ट्वीट किया गया था।

https://twitter.com/ajplusarabi/status/1318911163766169600?

तस्वीर को Nadwa Dawsari@Ndawsari नाम की एक यूजर ने ट्वीट करते हुए शख्स का नाम इस्माइल हादी बताते हुए लिखा कि यह घटना यमन की थी।

https://twitter.com/Ndawsari/status/1318548276883410945

तस्वीर को लेकर हमने अहमदाबाद के कलेक्टर श्री संदीप जे सागले से सम्पर्क किया। उन्होंने जानकारी दी कि ऐसी कोई भी घटना यहां नहीं हुई है। तस्वीर को लेकर हमने कुछ स्थानीय पत्रकारों से भी बात की। उन्होंने भी ऐसी किसी भी घटना से इनकार किया।

अब बारी थी इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की जांच करने की। Like Media नाम का यह पेज सितंबर 2015 में बनाया गया था और इसे 31,754 लोग फॉलो कर रहे हैं। यह पेज वायरल कंटेंट को अधिक शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई। हमारी पड़ताल में पता चला की यमन के इस्माइल हादी नाम के शख्स के शव की तस्वीर को कुछ लोग गुजरात के पप्पू शुक्ला के नाम से वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : तस्वीर गुजरात के पप्पू शुक्ला की है
  • Claimed By : फेसबुक पेज लाइक मीडिया
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later