X

Fact Check: ओबामा ने नहीं किया ट्रम्प को लेकर यह ट्वीट, वायरल पोस्ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और पाया कि वायरल ट्वीट फर्जी है। ओबामा ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 11, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के नाम से बने एक अकाउंट का हवाला देकर कहा गया है कि जन्म जातिवाद पर ट्रम्प की टिप्पणी को लेकर ओबामा ने ट्रम्प पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने पूछा है कि क्या किसी ने जांच की है कि क्या डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म रूस में तो नहीं हुआ था। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि ओबामा ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। वायरल दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर MB Davidson ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर किया, जिसमें ओबामा के हवाले से लिखा गया है, “I think most Americans would agree that I’m a level-headed individual, not a man who’s prone to indulging in conspiracy theories. I’ve certainly had a fair number directed at me. But has anyone checked to make sure Donald Trump doesn’t have a Russian birth certificate?” जिसका हिंदी अनुवाद होता है- “मुझे लगता है कि अधिकांश अमेरिकी इस बात से सहमत होंगे कि मैं एक स्तर दिमाग वाला व्यक्ति हूं, न कि ऐसा व्यक्ति जो षड्यंत्र के सिद्धांतों में लिप्त है। लेकिन क्या किसी ने यह सुनिश्चित करने के लिए जाँच की है कि डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म रूस में तो नहीं हुआ है?”

पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। हमें वायरल क्लेम पर कोई खबर नहीं मिली। यदि ओबामा ने ट्रम्प को लेकर ऐसा कोई बयान दिया होता तो वो किसी न किसी ऑथेंटिक मीडिया वेबसाइट पर ज़रूर मिलता।

इसके बाद हमने ओबामा का ट्विटर हैंडल खंगाला। वायरल स्क्रीनशॉट में ट्वीट 16 मार्च 2022 को किया गया है।  हमें ओबामा के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर 16 मार्च का कोई ट्वीट नहीं मिला।

इसके बाद हमने PolitiWoops पर जांचा। मगर यहाँ भी हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। PolitiWoops एक गैर-लाभकारी समाचार संगठन ProPublica द्वारा संचालित राजनीतिक हस्तियों द्वारा हटाए गए ट्वीट्स का एक डेटाबेस है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के लिए इंटरनेशनल अफेयर्स कवर करने वाले रिपोर्टर नीलू रंजन से संपर्क साधा। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि ओबामा ने ट्वीट नहीं किया है। 

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर MB Davidson की सोशल स्कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर ने अपनी जानकारी हाइड कर रखी है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और पाया कि वायरल ट्वीट फर्जी है। ओबामा ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

  • Claim Review : Omaba tweeted: “I think most Americans would agree that I’m a level-headed individual, not a man who’s prone to indulging in conspiracy theories. I’ve certainly had a fair number directed at me. But has anyone checked to make sure Donald Trump doesn’t have a Russian birth certificate?
  • Claimed By : Heather Clemenceau
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later