X

Fact Check: बर्फ से ढकी सड़क की यह तस्वीर कराची की नहीं, काबुल की है

  • By Vishvas News
  • Updated: December 6, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। बर्फ से ढकी सड़क की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यूजर्स फोटो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि फोटो एमए जिन्ना रोड, कराची, पाकिस्तान की है।

Vishvas News ने दावे की जाँच की और पाया कि बर्फ से ढकी सड़क की वायरल तस्वीर कराची की नहीं, बल्कि काबुल, अफ़गानिस्तान की है, जिसे पिछली सर्दियों के दौरान अमन सदाक़त नाम के एक फ़ोटोग्राफ़र ने खींचा था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर हसन नकवी ने बर्फ से ढकी सड़क की तस्वीर ट्वीट की और दावा किया, “कराची में भीषण सर्दी का पहला हिमपात (snowfall)। एमए जिन्ना रोड पर 3 फीट बर्फ।”

पोस्ट का आर्काइव लिंक देखें।

पड़ताल

अपनी जांच शुरू करने के लिए, हमने Google रिवर्स इमेज का इस्तेमाल करके वायरल तस्वीर की खोज की। हमने पाया कि एक फेसबुक यूजर अमन सदाक़त ने फरवरी 2019 में इस तस्वीर को शेयर किया था और इसके साथ लिखा था कि यह काबुल में दारुल अमन रोड की तस्वीर है। अमन सदाक़त अफगानिस्तान के एक फोटोग्राफर हैं। उनके द्वारा शेयर की गई तस्वीर में उनके नाम का वॉटरमार्क भी देखा जा सकता है।

आप नीचे दोनों तस्वीरों का कोलाज देख सकते हैं।

Vishvas News ने इस फोटो को खींचने वाले फोटोग्राफर अमन सदाकत से संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया, “मैंने यह तस्वीर सर्दियों में काबुल में ऐतिहासिक दारुल अमन पैलेस की छत से दारुल अमन रोड पर ली थी। लोगों को गलत दावों को साझा करने से पहले सोचना चाहिए और इस तरह की फर्जी खबरें नहीं फैलानी चाहिए।”

हमें 2017 में न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित काबुल के दारुल अमन रोड की एक तस्वीर भी मिली।

यह स्पष्ट था कि वायरल तस्वीर काबुल में दारुल अमन रोड की थी। अब हमने यह पता लगाने की कोशिश की कि इस साल कराची में बर्फबारी हुई है या नहीं। हमने पाया कि इस साल कराची में सबसे कम सर्दियों का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस था।

अधिक पुष्टि और जानकारी के लिए, जागरण न्यू मीडिया के Senior Editor, Pratyush Ranjan ने एक वरिष्ठ पाकिस्तानी पत्रकार, लुबना जरार नकवी से संपर्क किया। उसने कहा, “यह तस्वीर एमए जिन्ना रोड, कराची की नहीं है। कराची में आमतौर पर बर्फबारी नहीं होती है।”

हमने गेट्टी इमेज पर कराची में एमए जिन्ना रोड की तस्वीरों की खोज की। ये तस्वीरें वायरल तस्वीर से बहुत अलग दिखे।

हमने फर्जी दावे के साथ इस फोटो को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर हसन नकवी के प्रोफाइल को स्कैन किया। हमने पाया कि उपयोगकर्ता ने अक्टूबर 2020 में ट्विटर अकाउंट बनाया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी जांच में पाया कि कराची में एमए जिन्ना रोड के नाम से वायरल हो रही बर्फ से ढकी सड़क की तस्वीर अफगानिस्तान के काबुल की एक पुरानी तस्वीर है।

  • Claim Review : Karachi mai shadeed sardi mousame sarma ka pehla barf bari MA Jinnah Road pe 3 fit barf kaafi gariya barf mai phans gayi... emergency nafiz
  • Claimed By : Hassan Naqvi @HassanN35462799
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later