X

Fact Check: यूक्रेन के उपराष्ट्रपति की पत्नी नहीं हैं वायरल तस्वीर में दिख रही सैनिक, पुरानी तस्वीर गलत सन्दर्भ में वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर पुरानी है। इसका यूक्रेन-रूस युद्ध से कोई लेना देना नहीं है। हमने पाया कि यूक्रेन में ‘उपराष्ट्रपति’ जैसी कोई पॉजिशन नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 2, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक महिला सैनिक को देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है, ‘यह यूक्रेन के उपराष्ट्रपति की पत्नी हैं। वह अपनी मातृभूमि के लिए लड़ रही है।’ विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया की यह दावा गलत है। यह तस्वीर पुरानी है। इसका यूक्रेन-रूस युद्ध से कोई लेना -देना नहीं है। हमने पाया कि यूक्रेन में ‘उपराष्ट्रपति’ जैसी कोई पॉजिशन नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Merges_BTN ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर यह तस्वीर पोस्ट की और साथ में लिख “This is the wife of the Vice President of Ukraine. She is fighting for her Motherland. Massive Respect. Her country is everything for her.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “यह यूक्रेन के उपराष्ट्रपति की पत्नी हैं। वह अपनी मातृभूमि के लिए लड़ रही है। अधिक इज्जत। उसका देश उसके लिए सब कुछ है”

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें यह तस्वीर फोटो एजेंसी Alamy पर 22 अगस्त 2021 को अपलोडेड मिली। तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था, “Kyiv, Ukraine – August 22, 2021: Rehearsal of the military parade on occasion of 30 years Independence Day of Ukraine. Ukrainian female soldier.”

हमें यह तस्वीर फोटो एजेंसी शटरस्टॉक पर भी मिली। यहाँ भी तस्वीर को 22 अगस्त 2021 को अपलोड किया गया था। पोस्ट के साथ लिखा था “Kyiv, Ukraine – August 22, 2021: Rehearsal of the military parade on occasion of 30 years Independence Day of Ukraine. Ukrainian smiling female soldier in military uniform on Khreshchatyk street.”

इन दोनों एजेंसी के अनुसार, इस तस्वीर को Volodymyr Zakharov ने खींचा था। हमने इस विषय में Volodymyr Zakharov से संपर्क साधा है। जवाब में उन्होंने बताया कि यह महिला किसी पॉलिटिशियन की पत्नी नहीं बल्कि एक आम सोल्जर हैं।

कीवर्ड सर्च के साथ ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि यूक्रेन में वाइस प्रेसिडेंट जैसी कोई पॉजिशन नहीं है। यूक्रेन कैबिनेट के बारे में अधिक जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी। https://www.kmu.gov.ua/en/team

विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। Merges_BTN को 3400 यूजर्स फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर पुरानी है। इसका यूक्रेन-रूस युद्ध से कोई लेना देना नहीं है। हमने पाया कि यूक्रेन में ‘उपराष्ट्रपति’ जैसी कोई पॉजिशन नहीं है।

  • Claim Review : This is the wife of the Vice President of Ukraine. She is fighting for her Motherland. Massive Respect.
  • Claimed By : Merges_BTN
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later