X

Fact Check: वीडियो में भारतीय यात्रियों से बात करते व्यक्ति पुतिन नहीं, रोमानिया में भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव हैं

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो में भारतीय यात्रिओं से बात करते व्यक्ति पुतिन नहीं, बल्कि रोमानिया में भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 3, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें एक व्यक्ति को हवाई जहाज के अंदर इंटरकॉम फ़ोन का इस्तेमाल करके हवाई जहाज के अंदर बैठे लोगों से बात करते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति रूस के राष्ट्रपति पुतिन हैं, जो खुद भारतीयों से बात करने के लिए (AI) AIR INDIA के विमान के अंदर आये थे। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो में भारतीय यात्रियों से बात करते व्यक्ति पुतिन नहीं, बल्कि रोमानिया में भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Durai Raj K (Archive) ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर यह वीडियो पोस्ट किया और साथ में लिखा “Russian President Putin himself directly went on aircraft of (AI) AIR INDIA to convince Indians. What a Respect for India. Be proud of to be an Indian.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “रूस के राष्ट्रपति पुतिन खुद भारतीयों को समझाने के लिए (AI) AIR INDIA के विमान में सीधे गए। भारत के लिए क्या सम्मान है। भारतीय होने पर गर्व करें”

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की जांच करने के लिए इस वीडियो को ठीक से सुना। वीडियो में शुरू में ही इस व्यक्ति को बोलते सुना जा सकता है “अनुवादित: सुप्रभात साथियों, मेरा नाम राहुल श्रीवास्तव है और मैं रोमानिया में आपका राजदूत हूँ।” साथ ही वीडियो में नीचे ET Now का लोगो देखा जा सकता है।

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने कीवर्ड्स का इस्तेमाल करते हुए इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो ET Now के ट्विटर हैंडल पर 25 फरवरी 2022 को अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था “Whenever you face difficulty in life, remember this day & everything will be fine” – Listen in to India’s Ambassador to #Romania Rahul Shrivastava’s special message to Indian nationals onboard #AirIndia flight @AmbShrivastava @DrSJaishankar @sameerdixit16 #Ukraine #Evacuation” डिस्क्रिप्शन के अनुसार, वीडियो में दिख रहे व्यक्ति रोमानिया में भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव हैं।

हमें यह वीडियो पीयूष गोयल के ट्विटर हैंडल पर भी इसी डिस्क्रिप्शन के साथ मिला कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति रोमानिया में भारतीय राजदूत हैं।

हमने इस विषय में रोमानिया में भारतीय दूतावास के असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिसर उद्देश्य प्रियदर्शी से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि तस्वीर में पुतिन नहीं बल्कि रोमानिया में भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव हैं।

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो शेयर करने वाले यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। Durai Raj K तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो में भारतीय यात्रिओं से बात करते व्यक्ति पुतिन नहीं, बल्कि रोमानिया में भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव हैं।

  • Claim Review : Russian President Putin himself directly went on aircraft of (AI) AIR INDIA to convince Indians.
  • Claimed By : Durai Raj K
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later