X

Fact Check: इन विदेशी बच्चों ने स्टेज पर नहीं गाया था रामायण का भजन, वायरल वीडियो एडिटेड है

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो टीवी शो ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट के एक एपिसोड का है, जहाँ इन बच्चों ने एक अंग्रेजी गाना गाया था।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 16, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें 2 विदेशी बच्चों को स्टेज पर रामायण का भजन गाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ लिखे कैप्शन के ज़रिये यह दावा किया जा रहा है कि ये विदेशी बच्चे हिंदी भाषा में माहिर हैं और स्टेज पर यह भजन गा रहे हैं। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो टीवी शो ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट के एक एपिसोड का है, जहाँ इन बच्चों ने एक अंग्रेजी गाना गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

वीडियो में 2 विदेशी बच्चों को रामायण का भजन गाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ लिखा है “Sharing below, excellent Video of Ramayan title Song Sung by two young foreign boy’s What a talent these two foreign boy’s have got, in Singing Ramayan title Song so fluently with perfect pronunciation in Hindi. These two boy’s deserve this thunderous aplause.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “नीचे साझा कर रहे हैं, रामायण शीर्षक गीत का उत्कृष्ट वीडियो दो युवा विदेशी लड़कों द्वारा गाया गया। इन दो विदेशी लड़कों में क्या प्रतिभा है, रामायण शीर्षक गीत गाने में इतनी धाराप्रवाह हिंदी में सही उच्चारण के साथ। ये दोनों लड़के तालियों की गड़गड़ाहट के पात्र हैं।”

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को InVID टूल पर डालकर उसके की फ्रेम्स निकाले। इन इमेजेज को हमने गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें इन दोनों लड़कों का यह वीडियो Britain’s Got Talent के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड मिला। वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि इन दोनों लड़कों ने रामायण का भजन नहीं, बल्कि एक अंग्रेजी गाना गाया था।

birminghammail.co.uk की एक खबर के अनुसार, इन दोनों लड़कों के नाम लियोनड्रे डेवरीज और चार्ली लेनेहान हैं। इन दोनों के बैंड का नाम बार्स और मेलोडी है। दोनों अंग्रेजी गाने गाते हैं।

हमने लियोनड्रे डेवरीज और चार्ली लेनेहान के बारे में खोजा मगर कहीं भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली कि ये दोनों हिंदी भाषी हैं। हमें कहीं भी ऐसा कोई वीडियो नहीं मिला, जहाँ इन दोनों ने कोई हिंदी गाना गया हो।

हमने इस विषय में बार्स और मेलोडी से इंस्टाग्राम मैसेज के ज़रिये संपर्क साधा। उनके सोशल मीडिया मैनेजर कीनीथ जोंस ने हमें बताया कि यह वीडियो उनके ब्रिटन गॉट टैलंट के पहले परफॉरमेंस का है। यहाँ असल में इन दोनों ने बुलिंग के खिलाफ एक रैप सॉन्ग परफॉर्म किया था, न कि हिंदी भजन गाया था। वीडियो मॉर्फ्ड है।

इस वीडियो को Shravan Sain Sain नाम के एक फेसबुक यूजर ने गलत दावे के साथ शेयर किया था। यूजर के एक्सेंट को स्कैन करने पर हमने पाया कि वे मुंबई के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो टीवी शो ब्रिटेन्स गॉट टैलेंट के एक एपिसोड का है, जहाँ इन बच्चों ने एक अंग्रेजी गाना गाया था।

  • Claim Review : Sharing below, excellent Video of Ramayan title Song Sung by two young foreign boy's …
  • Claimed By : Shravan Sain Sain
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later