X

FACT CHECK: यात्री सामान के मिसहैंडलिंग का ये वीडियो भारत का नहीं, हांगकांग का है

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज। सोशल मीडिया पर आजकल कुछ लोग एक वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें कुछ एयरपोर्ट स्टाफ के लोगों को यात्री सामान को उतारते समय बुरी तरह कार्गो गाड़ी में फेंकते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो किसी भारतीय हवाई अड्डे का है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। असल में यह वीडियो किसी भारतीय हवाई अड्डे का नहीं बल्कि हांगकांग हवाई अड्डे का है।

CLAIM

वायरल वीडियो 38 सेकंड का है। वीडियो में एयरपोर्ट स्टाफ के चार लोग हैं जिनमें से दो कन्वेयर बेल्ट पर आ रहे सामान को बुरी तरह कार्गो गाड़ी में फेंक रहे हैं। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “ये तरीका हॆ भारतीय हवाई कार्गो स्टाफ का यात्री सामान ट्रांसफर करने का ऐसा स्टाफ दंडित होना चाहिये।”

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले हमने इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। अब हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सही कीवर्ड के साथ शेयर किया। हमने खोजने पर पाया कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर सबसे पहले इस वीडियो को Marcela Fernanda Solis Walker नाम के यूजर ने शेयर किया था। पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में मार्सेला ने लिखा था “इस तरह से कि हमारे प्रिय सामान को ट्रीट किया जाता है !! मैंने आज सुबह वीडियो बनाया, जब मेरी फ्लाइट #hongkongairport #cathaydragon #cathaypacific #cathaypacificairways #travelblogger #travelers # फ्लाइट में लैंड हुई। CX5617 xiano- होंगकोंग प्रस्थान सुबह 7:40 बजे सितम्बर 27 को। सुबह 9:00 बजे के आसपास होंगकोंग हवाई अड्डे पर उतरा।”

This the way that our beloved luggage is treated!! I made the video this morning once my flight landed in #hongkongairport #cathaydragon #cathaypacific #cathaypacificairways #travelblogger #travelers #luggage the flight was CX5617 xiamen- hongkong departure 7:40am 27 of September . Landed on hongkong airport around 9:00 am.

Опубликовано Marcela Fernanda Solis Walker Среда, 26 сентября 2018 г.

थोड़ा सा ढूंढने पर हमारे सामने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट नाम की वेबसाइट का एक लिंक लगा जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स थे। स्टोरी की हैडलाइन में ही जिक्र था कि यह घटना हांगकांग एयरपोर्ट की है।

हमें ये खबर और भी कई न्यूज़ वेबसाइटों पर मिली।

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए कैथे पैसिफिक के प्रवक्ता हाओ ली से बात की जिन्होंने कहा: “कंपनी इस फुटेज से अवगत है। घटना हांगकांग एयरपोर्ट की ही है और 2018 सितम्बर की है। उस समय HAS के स्टाफ को सख्त हिदायत दी गयी थी और यात्रिओं की संपत्ति की हैंडलिंग को गंभीरता से लेने को भी कहा गया था। इस मामले में कैथे पैसिफिक ने एक अपोलोजी भी इशू की थी।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं और इन्ही में से एक है Viral adda नाम का एक फेसबुक पेज। इस पेज के कुल 1,410 फॉलोवर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। असल में यह वीडियो किसी भारतीय हवाई अड्डे का नहीं बल्कि हांगकांग हवाई अड्डे, सितम्बर 2018 का है।

  • Claim Review : ये तरीका हॆ भारतीय हवाई कार्गो स्टाफ का यात्री सामान ट्रांसफर करने का ऐसा स्टाफ दंडित होना चाहिये
  • Claimed By : Viral adda
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later