X

Fact Check: यह कोई वार्षिक पुस्तक डोनेशन फेस्टिवल नहीं, बल्कि एक आर्ट इंस्टॉलेशन था

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल पोस्ट में दिख रहा सीन 2016 में टोरंटो में हुए Nuit Blanche आर्ट फेस्टिवल का है, किसी बुक डोनेशन फेस्टिवल का नहीं।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 12, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें सड़क पर किताबों की नदी को देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा हैं कि यह कनाडा के टोरंटो की तस्वीर है, जहाँ हर वर्ष एक बुक डोनेशन फेस्टिवल होता है और लोग इतनी किताबें दान देते हैं कि सड़कें भर जाती है। विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल पोस्ट में दिख रहा सीन 2016 में टोरंटो में हुए Nuit Blanche आर्ट फेस्टिवल का है, किसी बुक डोनेशन फेस्टिवल का नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

DYK?,THREAD AND FACT नाम के फेसबुक पेज ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “ In Toronto, Canada, there is a festival where a street is transformed into a river of donated books and anyone gets any book they want.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “कनाडा के टोरंटो में एक त्योहार है जहां एक सड़क दान की गई किताबों की नदी में तब्दील हो जाती है और हर किसी को अपनी मनचाही किताब मिल जाती है।”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ और यहाँ देखें।

पड़ताल

पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने इन तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीरें dailymail.co.uk पर 3 नवंबर 2016 को प्रकाशित एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, (अनुवादित) “टोरंटो की एक सड़क किताबों की नदी में बदल दिया गया, जब एक वार्षिक कला उत्सव के दौरान 10,000 से ज़्यादा किताबों को सड़क पर एक आर्ट इंस्टॉलेशन के रूप में बिछा दिया गया था। स्पेन के गुमनाम कलाकारों के एक समूह, लुज़ेन्थ्रुपस ने 50 वॉलेन्टियर्स की मदद से नट ब्लैंच टोरंटो 2016 त्योहार के दौरान इस आर्ट इंस्टॉलेशन को बनाया था। सॉल्वेशन आर्मी द्वारा दान की गई पुस्तकों का उपयोग करते हुए, इस आर्ट इंस्टॉलेशन को बनाने में 12 दिनों का समय लगा।”

4 Nov 2016 को metro.co.uk में प्रकाशित एक खबर में भी इनमे से कुछ तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया। खबर के अनुसार, यह तस्वीर एक आर्ट इंस्टॉलेशन की है, जिसे नट ब्लैंच टोरंटो 2016 फेस्टिवल के दौरान बनाया गया था। खबर के अनुसार, इस आर्ट इंस्टॉलेशन का नाम था Literature Vs Traffic.

Vishvas News ने पुष्टि के लिए पंजाबी जागरण के कनाडा संवाददाता कमलजीत बुट्टर से संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “यह तस्वीर 2016 में टोरंटो के एक आर्ट फेस्टिवल के दौरान बने एक आर्ट इंस्टॉलेशन की है। टोरंटो में कई बुक डोनेशन कैम्प्स लगते हैं, मगर कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं आयी है, जिसमें दान की गयी किताबों से सड़क पर ढेर जमा हो गए हों।”

वायरल पोस्ट को साझा करने वाले पेज DYK?,THREAD AND FACT के प्रोफ़ाइल की सोशल स्कैनिंग से पता चला है कि पेज के 112.3K फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल पोस्ट में दिख रहा सीन 2016 में टोरंटो में हुए Nuit Blanche आर्ट फेस्टिवल का है, किसी बुक डोनेशन फेस्टिवल का नहीं।

  • Claim Review : In Toronto, Canada, there is a festival where a street is transformed into a river of donated books and anyone gets any book they want.
  • Claimed By : DYK?,THREAD AND FACT
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later