X

Fact Check: इस इज़रायली सोल्जर ने नहीं किया इस्लाम कबूल, फ़र्ज़ी दावा हो रहा सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही इज़रायली सोल्जर ने इस्लाम कबूल नहीं किया है और न ही यह फर्जी खबर फलस्तीन में टॉप ट्रेंड कर रही है। वायरल किये जा रहे दोनों ही दावे फ़र्ज़ी हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 23, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)– सोशल मीडिया पर इजरायल की एक सोल्जर की तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि इस सोल्जर ने मस्जिद अक्सा में अपने साथियों के साथ नमाज़ियों पर हमला किया और उसके बाद इस्लाम को क़बूल कर लिया और यह खबर फलस्तीन में टॉप पर ट्रेंड कर रही है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये तमाम दावे फ़र्ज़ी हैं। वायरल तस्वीर में नज़र आ रही इज़रायली सोल्जर ने इस्लाम कबूल नहीं किया है और न ही यह फर्जी खबर फलस्तीन में टॉप ट्रेंड कर रही है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर अक्सर अली अक्सर ने वायरल इज़रायली फौजी की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ‘#ताजा खबर! इजरायल की सेना में शामिल यह लड़की अल अक्सा मस्जिद के अंदर घुसकर अपने साथियों के साथ नमाजियों पर हमला कर रही थी। इस बहादुर लड़की ने आज अचानक आज इस्लाम धर्म अपना लिया। फिलिस्तीन में यह खबर टॉप 1 पर चल रही है। #अल्हम्दुलिल्लाह जीत इस्लाम की ही होगी।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च के ज़रिये वायरल की जा रही तस्वीर को सर्च किया। इजरायल डिफेंस फोर्सेज के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर हमें यह तस्वीर 5 मई 2021 को शेयर हुई मिली। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा था, ‘”My birthplace has become the operational area that I’m responsible for protecting. It makes me proud as an IDF soldier to know that I’m the one who identifies anything that poses a threat to Israel.” Sgt. Adi, a field observer who serves in the Golan Heights right near her hometown”. हिंदी अनुवाद, ‘”मेरा जन्मस्थान ऑपरेशनल एरिया बन गया है, जिसकी सुरक्षा के लिए मैं जिम्मेदार हूं। यह जानकर मुझे एक आईडीएफ सैनिक के रूप में गर्व होता है कि मैं वह हूं जो हर उस चीज की पहचान करता है, जो इजरायल के लिए खतरा है।” -सार्जेंट एड़ी, एक फील्ड ऑब्जर्वर, जो अपने होमटाउन के ठीक पास गोलन हाइट्स में ड्यूटी कर रही हैं।

IDF के ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर भी हमें वायरल तस्वीर मिली। 29 अप्रैल 2021 को फोटो के साथ वही कैप्शन शेयर हुआ मिला, जैसा फेसबुक पर दिया गया है।

अपनी तफ्तीश को आगे बढ़ाते हुए हमने यह जानने की कोशिश की कि क्या सार्जेंट एड़ी अब मुसलामन हो चुकी हैं। तमाम सर्च के बाद भी हमारे हाथ ऐसी कोई खबर नहीं लगी, जो इस दावे को सही साबित करती हो।

पोस्ट से जुडी पुष्टि के लिए हमने इजरायल टाइम्स के मिलिट्री कॉरेस्पॉन्डेंट जुडाह अरि ग्रॉस से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर आईडीएफ के इंस्ट्राग्राम पोस्ट के बाद वायरल हुई, लेकिन इस महिला फौजी के मुसलमान हो जाने का दावा गलत है।

पोस्ट में किये जा रहे दूसरे दावे, ‘इस फौजी के मुसलामन हो जाने की खबर फलस्तीन में टॉप ट्रेंड कर रही है’ की भी हमने पड़ताल की, लेकिन हमें ऐसा कोई ट्रेंड नहीं मिला, जो इस दावों को सही साबित करता हो।

वायरल पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर अक्सर अली अक्सर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर राजस्थान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही इज़रायली सोल्जर ने इस्लाम कबूल नहीं किया है और न ही यह फर्जी खबर फलस्तीन में टॉप ट्रेंड कर रही है। वायरल किये जा रहे दोनों ही दावे फ़र्ज़ी हैं।

  • Claim Review : इजरायल की सेना में शामिल यह लड़की अल अक्सा मस्जिद के अंदर घुसकर अपने साथियों के साथ नमाजियों पर हमला कर रही थी। इस बहादुर लड़की ने आज अचानक आज इस्लाम धर्म अपना लिया।
  • Claimed By : Askar Ali Askar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें

और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later