नई दिल्‍ली। (आशीष महर्षि)। दिवाली भले ही चली गई हो, लेकिन सोशल मीडिया के वीर फेक तस्‍वीरों के सहारे झूठ फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। कई दिनों से एक ऐसी तस्‍वीर वायरल कराई जा रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि नासा की ओर से जारी दिवाली की तस्‍वीर में स्‍टैचू ऑफ यूनिटी भी दिखता है? चौंक गए ना! हम भी ऐसे ही चौंक गए थे। लेकिन हमारी पड़ताल में ये दावा पूरी तरह गलत साबित हुआ। नासा दिवाली को लेकर कोई तस्‍वीर जारी नहीं करता है। जो तस्‍वीर वायरल की जा रही है, वो US Defense Meteorological Satellite Program की एक पुरानी तस्‍वीर है। इस पर पटेल की प्रतिमा को रखकर गलत तस्‍वीर वायरल की जा रही है।

पड़ताल

तस्‍वीर का एक हिस्‍सा कॉर्प करके हमने इसे जब गूगल रिवर्स में अपलोड किया तो हमारे सामने कई वेबसाइट के लिंक थे। हमने theguardian.com के लिए पर क्लिक किया तो हमें वहां ओरिजनल फोटो मिली। 29 दिसंबर 2015 को अपलोड की गई इस तस्‍वीर में बताया गया था कि ये तस्‍वीर US Defense Meteorological Satellite Program के तहत ली गई थी। इसका दिवाली से कोई लेना-देना नहीं था। इसमें बढ़ती जनसंख्‍या के बारे में बताया गया था।

हमारी पड़ताल में ये पाया गया कि जिस तस्‍वीर को दिवाली की बताकर ये दावा किया जा रहा है कि स्‍पेस से पटेल की प्रतिमा दिखती है, पूरी तरह गलत है। इस तस्‍वीर को नासा ने नहीं क्लिक की थी। ये अमेरिकी रक्षा मौसम उपग्रह कार्यक्रम के तहत जारी की गई एक पुरानी तस्‍वीर है। इस पर अलग पटेल की प्रतिमा को चिपकाकर वायरल किया जा रहा है। अगर पाठक चाहें तो ऊपर बताई गई प्रक्रिया से खुद भी इस वीडियो की सच्चाई को जांच सकते हैं।

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : ऐसा दावा किया गया था कि नासा की ओर से जारी दिवाली की तस्‍वीर में स्‍टैचू ऑफ यूनिटी भी दिखता है
Claimed By : Diljale
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here