X

हमारे बारे में

विश्‍वास न्‍यूज एक फैक्‍ट चेक और वेरिफिकेशन वेबसाइट है, जो अंग्रेजी, हिन्‍दी और 10 दूसरी भारतीय भाषाओं में फेक न्‍यूज और गलत सूचनाओं का पर्दाफाश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) द्वारा प्रमाणित, विश्‍वास न्‍यूज एमएमआई ऑनलाइन लिमिटेड का एक हिस्सा है, जो भारत के आम आदमी को तथ्यात्मक और विश्वसनीय जानकारी के साथ सशक्त बनाने के उद्देश्य से काम करता है। साथ में असली और फर्जी सूचनाओं के बीच अंतर बताने के लिए जागरूक करता है।

विश्‍वास न्‍यूज के पास सर्टिफाइड और प्रशिक्षित फैक्ट-चेकर्स की एक समर्पित टीम है। यह टीम यह सुनिश्चित करती है कि वायरल क्‍लेम और संभाव‍ित फेक न्‍यूज को बिना किसी डर या पक्ष के चेक करके उनका पर्दाफाश करे। इसके लिए टीम कंपनी की संपादकीय नीति और IFCN के कोड ऑफ प्रिंसिपल्स का पालन करती है। संपादकीय टीम विश्‍वास न्‍यूज के एडिटर इन चीफ राजेश उपाध्‍याय को रिपोर्ट करती है। (हमारी टीम)

फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं की पड़ताल करने के अलावा विश्‍वास न्‍यूज की टीम पूरे देश में अपने प्रमुख कार्यक्रम ‘सच के साथी’ के तहत फैक्‍ट चेक जागरूकता प्रशिक्षिण और कार्यशालाओं का भी आयोजन करती है।

विश्‍वास न्‍यूज का ‘सच के साथी’ फैक्‍ट चेक प्रशिक्षण और जागरूकता अभियान देशभर में फैली फर्जी खबरों और सूचनाओं से लड़ने का एक महत्‍वपूर्ण अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य आम लोगों में फैक्ट-चेकिंग स्किल्स को विकसित करना और संभावित फर्जी खबरों की पड़ताल करने में मदद करना है। विश्‍वास न्‍यूज दैनिक जागरण के व्यापक नेटवर्क की मदद से ऑन-ग्राउंड गतिविधियों और कार्यशालाओं का संचालन करके लोगों तक पहुँचता है। (और पढ़ें- Media Literacy)

विश्‍वास न्‍यूज का खुद का फैक्‍ट चेकिंग चैटबोट है, जो सामान्‍य आदमी को वॉट्सऐप के माध्‍यम से विश्‍वास न्‍यूज से संपर्क स्‍थापित करने का अवसर देता है। साथ में कोई भी वायरल सूचनाओं की सत्‍यता के बारे में इसके बारे में आसानी से जान सकता है। विश्‍वास न्‍यूज का चैटबोट पूरी तरह फ्री है। (संपर्क करें)

विश्‍वास न्‍यूज की टीम अंग्रेजी, हिन्‍दी, पंजाबी, उर्दू, असामीज, तमिल, मलयालम, गुजराती, तेलूगु, मराठी, ओडिया और बंगला में टेक्‍स्‍ट, फोटो और वीडियो की पड़ताल करने के लिए प्रशिक्षित और सक्षम है। (जांच प्रक्रिया)

विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट पर प्रकाशित किसी भी खबर के स्पष्टीकरण या प्रश्न पूछने के लिए आप हमसे यहां संपर्क कर सकते हैं। (संपर्क करें)

एमएमआई ऑनलाइन के बारे में

एमएमआई ऑनलाइन देश की सबसे प्रमुख मीडिया कंपनी है।यह जागरण प्रकाशन लिमिटेड का डिजिटल प्लेटफॉर्म है। इसकी स्थापना अक्टूबर 2008 में हुई थी। भारतीय डिजिटल स्पेस में स्थायी बिजनेस मॉडल विकसित करने के साथ ऑनलाइन यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने के लिए लगातार बेहतर सर्विस और उत्पाद बनाना ही कंपनी का लक्ष्य है। एमएमआई का स्ट्रक्चर इस तरह से डेवलप किया गया है कि सभी तरह के विचारों को यहां फलने-फूलने और आगे बढ़ने का मौका दिया जाता है।

विश्वास न्यूज 12 भाषाओं में फैक्ट चेक करता है। यहां नीचे सभी 12 भाषाओं में होने वाले फैक्ट चेक्स के लिंक देखें

नवीनतम पोस्ट