X

Quick Fact Check: सभी तरह के जहर का इलाज कॉल पर करने वाला पोस्ट दोबारा हुआ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 29, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर फिर से एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि किसी भी प्रकार के जहर (सांप के जहर से लेकर सल्फास जहर तक) का इलाज तुरंत कॉल पर ही किया जा सकता है। Vishvas News ने इसकी पड़ताल की और पाया कि यह दावा फर्जी है।

दावा

फेसबुक पर शेयर किए गए एक पोस्ट में दावा किया गया है कि किसी भी प्रकार के जहर (सांप के जहर से सल्फास जहर तक) को तुरंत कॉल करने पर ठीक किया जा सकता है। पोस्ट में कुछ फोन नंबर्स भी दिए गए हैं: 9893905661, 9754304435, 9425460326, 9753367868 और 9826430189।

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

Vishvas News ने पोस्ट में दिए गए नंबर्स पर कॉल किया। इनमें से एक नंबर पर कॉल कनेक्ट हुई और जिस व्यक्ति ने फोन उठाया उसने कहा कि वो फोन पर मंत्र का जाप कर जहर का इलाज करता है। जब हमने आगे जानकारी लेनी चाही तो व्यक्ति ने फोन डिस्कनेक्ट कर दिया और फोन स्विच ऑफ कर दिया।

इस बारे में हमने ऑनलाइन सर्च किया कि क्या मंत्र के जाप से सभी प्रकार के जहर को ठीक किया जा सकता है। इसकी रिसर्चेज और डिटेल्ड फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है

हमने एम्स के नेशनल प्वाइजन इन्फॉर्मेटिक सेंटर्स की डॉ. स्वाति शर्मा से भी बात की। उन्होंने कहा: “जहर का उचित इलाज है। डॉक्टर्स इलाज के लिए लोगों से संपर्क करते हैं और सुझाव देते हैं। इलाज के लिए सही तरीका पालन करने की जरूरत है। रोगी को कॉल पर कुछ कहकर किसी भी जहर का इलाज नहीं किया जा सकता है।

यह पोस्ट दीपू पगारे दीपू पगारे नाम के यूजर ने अपने फेसबुक पर शेयर किया है। हमने इस यूजर की सोशल प्रोफाइल को स्कैन किया और पाया कि यह खंडवा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: कॉल पर सभी तरह के जहर का इलाज करने वाला पोस्ट फर्जी है। इस पोस्ट को जून 2019 में डिबंक किया गया था और अब यह फिर से वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : सभी तरह के जहर का इलाज कॉल पर
  • Claimed By : Fb user: Dipu Pagare Dipu Pagare
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later