X

Fact Check: अखिलेश सिंह यादव के साथ अभिषेक बच्चन की यह तस्वीर 2017 की है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभिषेक बच्चन के साथ अखिलेश यादव और उनकी बीवी की फोटो का आगामी चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर 2017 की है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 28, 2021

नयी दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव के चलते फ़र्ज़ी ख़बरें भी ज़ोर पकड़ने लगी है। इसी तर्ज़ पर समाजवादी पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके साथ उनकी बीवी डिम्पल यादव और बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन को देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह हाल ही की फोटो है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस फोटो का आगामी चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। जिस तस्वीर को वायरल किया जा रहा है, वह 2017 की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Devendra Sharma Munna Pandit ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ‘मा. अखिलेश यादव जी से मुलाकात करते बालिबुड अभिनेता अभिषेक बच्चन जी #2022_साईकिल #जयसमाजवाद”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमें वायरल तस्वीर अखिलेश यादव के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर 20 अगस्त 2017 को किये गए एक ट्वीट में मिली। ट्वीट में लिखा है,’ Wishing Abhishek Bachchan and his team all the best for the Pro Kabaddi League.”

इसी ट्वीट की बुनियाद पर हमने पड़ताल को आगे बढ़ाया और न्यूज़ सर्च किया। सर्च में हमें uttarpradesh.org पर 20 अगस्त 2017 को पब्लिश एक आर्टिकल मिला। आर्टिकल में दी गयी जानकारी के मुताबिक, ‘उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस समय प्रो कबड्डी का आयोजन हो रहा है। यूपी की टीम होने के कारण इसके कई मैच राजधानी लखनऊ में आयोजित किये जा रहे हैं। इसमें अभिनेता अभिषेक बच्चन जयपुर पिंक पैंथर्स का मैच भी लखनऊ में हुआ और वह कार्यक्रम में भाग लेने के लिए लखनऊ भी पहुँचे। इसके अलावा अभिषेक बच्चन लखनऊ स्थित घर पर अखिलेश यादव से मिलने पहुँचे थे और मुलाकात के बाद अखिलेश ने अभिषेक की टीम को अपनी शुभकामनाएँ दी।”

वायरल पोस्ट से जुडी़ पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता सुनील सिंह यादव से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया, यह तस्वीर पिछले कुछ दिनों से वायरल हो रही है, लेकिन यह एक पुरानी तस्वीर है।

अब बारी थी इस पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर की तरफ से ज़्यादातर शेयर की गयी पोस्ट एक ख़ास पार्टी की तरफ रुझान ज़ाहिर करती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभिषेक बच्चन के साथ अखिलेश यादव और उनकी बीवी की फोटो का आगामी चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर 2017 की है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later