X

Fact Check: रनवे पर प्लेन को धक्का दे रहे यात्रियों का यह वीडियो नेपाल से संबंधित है, भारत का बताकर गलत दावे से किया जा रहा है वायरल

नेपाल के कोलटी स्थित बजूरा एयरपोर्ट यात्रियों के धक्का देकर विमान को रनवे से हटाए जाने के वीडियो को भारत का बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 3, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ यात्रियों को किसी रनवे पर एक विमान को धक्का देते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारत के किसी एयरपोर्ट की घटना है, जब यात्रियों को रनवे पर खड़े एक विमान को धक्का देकर वहां से हटाना पड़ा।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो नेपाल के कोल्टी स्थित बजूरा एयरपोर्ट का है, जब यात्रियों को रनवे पर खड़े एक विमान को धक्का देकर उसे वहां से हटाना पड़ा, ताकि दूसरे प्लेन की लैंडिंग हो सके।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Gurwinder Sandhu’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”ਹੋਰ ਕਿੰਨੇਂ ਕ ਅੱਛੇ ਦਿਨ ਚਾਹੀਦੇ ਭਗਤੋ, ਹੋਰ ਕਿੰਨਾ ਕ ਵਿਕਾਸ ਚਾਹੀਦਾ🙄
ਹਵਾਈ ਜਹਾਜ਼ ਵੀ ਧੱਕਾ ਦੇ ਕੇ ਚਲਾ ਰਹੇ ਨੇ।”

हिंदी में इसे ऐसे पढ़ा जा सकता है, ”और कितने अच्छे दिन चाहिए भक्तों और कितना विकास चाहिए🙄 हवाई जहाज भी जबरदस्ती चल रहे हैं। ”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक पहाड़ी परिदृश्य में स्थित रनवे पर कुछ यात्रियों को रनवे पर एक छोटे विमान को धक्का देते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज करने पर हमें ndtv.com की वेबसाइट पर दो दिसंबर को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीन शॉट को रिपोर्ट के फीचर इमेज के तौर पर इस्तेमाल किया गया है।

ndtv.com की वेबसाइट पर दो दिसंबर को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘यह घटना नेपाल के एक एयरपोर्ट की है, जब रनवे पर एक विमान के खराब होने की वजह से दूसरे प्लेन की लैंडिंग नहीं हो पा रही थी। इस वजह से यात्रियों ने एयरपोर्ट के सुरक्षा कर्मचारियों के साथ मिलकर रनवे पर खड़े विमान को धक्का देकर वहां से हटा दिया।’ नेपाल के स्थानीय समाचार पोर्टल नेपाल न्यूज डॉट कॉम की वेबसाइट पर दो दिसंबर को प्रकाशित रिपोर्ट से इसकी पुष्टि होती है।

नेपाल न्यूज डॉट कॉम की वेबसाइट पर दो दिसंबर को प्रकाशित रिपोर्ट

इस रिपोर्ट में नेपाल के एक फेसबुक यूजर की प्रोफाइल से साझा किए गए वीडियो के लिंक को साझा किया गया है। फेसबुक यूजर ‘Arun Tamang’ ने एक दिसंबर को अपनी प्रोफाइल से इस वीडियो को साझा करते हुए इसे नेपाल के एयरपोर्ट की घटना बताया है। उन्होंने वीडियो में नजर आ रहे विमान के तारा एयरलाइंस के होने की जानकारी दी है, जो कि वीडियो में नजर आ रहे विमान पर भी लिखा हुआ नजर आ रहा है।

सर्च में हमें तारा एयरलाइंस की वेबसाइट मिली, जिसके मुताबिक यह कंपनी नेपाल की घरेलू विमानन कंपनी है, जो नेपाल के सबसे बड़े एयर नेटवर्क का संचालन करती है। कंपनी की वेबसाइट के होम पेज पर आ रही विमान की तस्वीर वही है, जिसे वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है।

Source-TaraAir

अब तक की ऑनलाइन जांच से यह बात साबित होती है कि वायरल वीडियो नेपाल के एक एयरपोर्ट पर तारा एयरलाइंस के विमान के खराब होने की घटना से संबंधित है, जिसे यात्रियों ने सुरक्षा कर्मचारियों के साथ मिलकर उसे रनवे से हटा दिया था।

ट्विटर पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को नेपाल का बताते हुए शेयर किया है। ट्विटर यूजर ‘Routine Of Nepal banda’ ने इस वीडियो को नेपाल के बजूरा एयरपोर्ट का बताते हुए अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के रक्सौल (नेपाल का निकटवर्ती इलाका) संवाददाता विजय गिरि से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो नेपाल से संबंधित है। वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर पर करीब चार हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं और उन्होंने अपनी प्रोफाइल में खुद को पंजाबके होशियारपुर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष : नेपाल के कोल्टी स्थित बजूरा एयरपोर्ट पर यात्रियों के धक्का देकर विमान को रनवे से हटाए जाने के वीडियो को भारत का बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : भारत में एयरपोर्ट पर विमान को धक्का देकर रनवे से हटाते यात्री
  • Claimed By : FB User-Gurwinder Sandhu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later