X

Fact Check: अभिनेता सोनू सूद की तस्वीर एडिट करके की जा रही है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 2, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल है, जिसमें अभिनेता सोनू सूद को पॉलिटिकल पार्टी राष्ट्रीय जनता दल का प्रचार करते एक पोस्टर को पकडे हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के ऊपर लिखा है, “सोनू सूद ने कहा बिहार के विकास के लिए तेजस्वी जी को वोट दें।” विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। ये तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में सोनू सूद ने एक आर्टिस्ट द्वारा उनकी बनाई गई तस्वीर पकड़ी हुई थी, न कि आरजेडी का प्रचार करता कोई पोस्टर।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में सोनू सूद को पॉलिटिकल पार्टी राष्ट्रीय जनता दल का प्रचार करता एक पोस्टर को पकडे हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के ऊपर लिखा है, “सोनू सूद ने कहा बिहार के विकास के लिए तेजस्वी जी को वोट दें।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें jagran.com पर सोनू सूद की ये तस्वीर मिली मगर उसमें सोनू सूद के हाथ में कोई दूसरी तस्वीर थी, न कि RJD का पोस्टर। इस तस्वीर के साथ लिखा था, “बॉलीवुड के अभिनेता सोनू सूद लॉकडाउन के दौरान रीयल हीरो बनकर उभरे और हजारों प्रवासी मजदूरों को मुंबई से बस द्वारा उनके घर भेजा। शहर के कलाकार अर्जुन दास ने उनकी इसी पहल को अपने कैनवास पर उकेरा।”

सोनू सूद और अर्जुन दास की मुलाकात का एक वीडियो भी हमें मिला, जिसे आर्टिस्ट अर्जुन दास ने 19 अक्टूबर को ट्वीट किया था। इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि उनके हाथ में किसी पार्टी का पोस्टर नहीं, बल्कि उनकी और उनके माता-पिता की पेंटिंग थी। इस वीडियो को शेयर करते हुए अर्जुन दास ने लिखा था, “@SonuSood सोनू भाई , मुझे मुम्बई बुलाने और इतना सम्मान देने के लिये बहुत-बहुत धन्यवाद, आभार 🙏💐💐 हमारा जमशेदपुर का प्यार आपके साथ हमेशा है कभी जरुर याद किजीये। मुझे गर्व होगा। Also thanks to @shubhamVawasthi Bhai & @FcSonuSood”

https://twitter.com/dasjsr/status/1318224295034671106

हमने इस विषय में अर्जुन दास से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया, “यह तस्वीर एडिटेड है। वायरल तस्वीर में सोनू सूद भाई के साथ मैं ही हूं, मगर तस्वीर को एडिट किया गया है। असली तस्वीर मैंने ही बनाई थी, जिसमें सोनू सूद की और उनके माता-पिता की तस्वीर थी।”

अब हमें यह जानना था कि क्या सोनू सूद ने बिहार चुनाव को लेकर किसी पार्टी का समर्थन और प्रचार किया है। हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। ढूंढ़ने पर हमें बिहार चुनाव को लेकर सोनू सूद द्वारा 28 अक्टूबर को किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में उन्होंने जनता से सही कैंडिडेट को वोट करने की अपील करते हुए लिखा था, “जिस दिन हमारे बिहारी भाइयों को घर छोड़ कर दूसरे राज्य नहीं जाना पड़ेगा। जिस दिन दूसरे राज्य के लोग बिहार में काम ढूंढने आएंगे। उस दिन देश की जीत होगी। वोट के लिए बटन उंगली से नहीं दिमाग़ से लगाना 🙏” पर यहां भी किसी पार्टी या कैंडिडेट के नाम का ज़िक्र नहीं था।

https://twitter.com/SonuSood/status/1321299911472746496

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है, ‘तेजस्वी यादव फैंस क्लब बिहार’ नाम का फेसबुक पेज। इस पेज के फेसबुक पर 35,491 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। ये तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में सोनू सूद ने एक आर्टिस्ट द्वारा उनकी बनाई गयी तस्वीर पकड़ी हुई थी, न कि आरजेडी का प्रचार करता कोई पोस्टर।

  • Claim Review : सोनू सूद ने कहा बिहार के विकास के लिए तेजस्वी जी को वोट दें।
  • Claimed By : तेजस्वी यादव फैंस क्लब बिहार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later