X

Fact Check: अमानतुल्लाह खान ने ‘शरिया’ नहीं ‘जरिया’ कहा था, जंतर मंतर भड़काऊ भाषण मामले के बाद फिर से वायरल हुआ पुराना वीडियो

दिल्ली के जंतर मंतर पर भड़काऊ भाषण मामले के बाद आम आदमी पार्टी नेता अमानतुल्लाह खान का पुराना वीडियो गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 13, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली के जंतर मंतर पर भड़काऊ नारेबाजी के मामले में पुलिसिया कार्रवाई के बाद सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी (आप) नेता अमानतुल्लाह खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने एक भाषण में देश में शरिया व्यवस्था लगाए जाने की अपील करते हुए भड़काऊ भाषण दिया लेकिन दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। अमानतुल्लाह खान का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। वीडियो में उन्होंने ‘शरिया’ नहीं ‘जरिया’ का जिक्र किया था, जिसे ‘शरिया’ बताकर वायरल किया जा रहा है। उनका यह वीडियो वर्ष 2020 का है, जिसके एक हिस्से गलत दावे के साथ जंतर मंतर भड़काऊ भाषण कांड के बाद वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Political Gunda’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Allah ne tay kiya hai in zaalimo ka khatma Okhla, Jamia se hoga, Hum shariyaa??? banenge” – Amantullah Khan…Ye DP and Ahmed Shah ji inko hath lagaane se khauf khaate hain…aur Hindus ko arrest kar k khud ko chanakya kehelwaate hain.”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

अमानतुल्लाह खान का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उस पर ‘ब्रेकिंग न्यूज एक्सप्रेस’ का वाटरमार्क लगा हुआ है। सर्च में हमें ‘Breaking News Express’ का यू-ट्यूब चैनल मिला। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे सभी वीडियो में इस वाटरमार्क को देखा जा सकता है।

इस चैनल पर 2 फरवरी 2020 को अमानतुल्लाह खान के भाषण वाला वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें वह शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो बुलेटिन में हमें वीडियो का वह क्लिप मिला, जो सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

5 मिनट 53 सेकेंड के वीडियो में 3.40 से 4.08 के बीच उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘अल्लाह की है सब कुछ। अल्लाह ने फैसला कर लिया है कि इन जालिमों का पतन होगा। ये खत्म होंगे….इनके जो जुल्म किए हैं…ये जुल्म का खात्मा इंशाअल्लाह ओखला से होगा….जामिया से होगा. हम जरिया बनेंगे इंशाअल्लाह….कहीं से कहीं से शुरुआत होती है। आज शाहीन बाग ने दुनिया को जगाने का काम किया…इंशाअल्लाह ओखला की आवाम वोट के जरिए पूरी दुनिया को जगाने का काम करेगी।’

यही वह फ्रेम है, जिसे सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। जबकि अमानतुल्लाह खान को वीडियो में साफ-साफ ‘जरिया’ शब्द का इस्तेमाल करते हुए सुना जा सकता है, जिसे सोशल मीडिया पर ‘शरिया’ के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। शरिया एक इस्लामी कानूनों से संचालित व्यवस्था है, जिसे लेकर अगर कोई व्यक्ति कोई बयान देगा तो वह यह नहीं कहेगा कि हमें शरिया बनना है।

वायरल वीडियो में भी अमानतुल्लाह खान को ‘जरिया’ बोलते हुए साफ-साफ सुना जा सकता है, हालांकि इसे ‘शरिया’ बताकर सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर करना शुरू कर दिया।

अभी तक की जांच से यह स्थापित हो चुका है कि अमानतुल्लाह खान का वायरल वीडियो वर्ष 2020 का है, जिसके एक हिस्से गलत दावे के साथ जंतर मंतर भड़काऊ भाषण कांड के बाद वायरल किया जा रहा है।

हमने इस वीडियो को लेकर आम आदमी पार्टी के मीडिया सेल के प्रमुख विकास योगी से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘यह पुराना वीडियो है और इस वीडियो में भी उन्होंने शरिया जैसा कुछ नहीं था। यह सीधे सीधे सांप्रदायिक दुष्प्रचार का मामला है।’

यह वीडियो पहले भी दिल्ली विधानसभा चुनाव के समय इसी दावे से वायरल हुआ था, तब विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: ओखला से आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। उन्होंने अपने भाषण में ‘शरिया’ नहीं बल्कि ‘जरिया’ शब्द का इस्तेमाल किया था।

  • Claim Review : अमानतुल्लाह खान ने की शरिया लाने की अपील
  • Claimed By : FB User-Political Gunda
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later