X

Fact Check: तमिलनाडु में राहुल गांधी की रैली के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीरें स्टालिन की रैली की हैं

  • By Vishvas News
  • Updated: April 3, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तमिलनाडु समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए जारी प्रचार अभियान के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह चेन्नई में राहुल गांधी की रैली की है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला।

चेन्नई की जिस चुनावी रैली की तस्वीर को राहुल गांधी की रैली का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह द्रमुक मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के अध्यक्ष एमके स्टालिन की रैली की तस्वीर है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Dcc Mahbubnagar YuvaSena’ ने वायरल तस्वीरों (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Tamilnadu welcomes Rahul Gandhi.”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को राहुल गांधी की रैली का मानकर समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर वायरल हो रही दोनों तस्वीर @Varavanaisen नामक ट्विटर हैंडल पर लगी मिली। ट्विटर यूजर ‘வரவணை செந்தில்’ ने 19 मार्च को इन दोनों तस्वीरों को शेयर करते हुए इसे स्टालिन की रैली का बताया है। तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है, ‘None other then Stalin!🔥🔥🔥.’ उन्होंने अपनी प्रोफाइल में खुद को पत्रकार बताया है और उनकी प्रोफाइल को करीब 12 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

https://twitter.com/Varavanaisen/status/1372941330742013953

दोनों तस्वीरों के बारे में किए गए दावे को लेकर हमने उनसे ट्विटर पर संपर्क कर तस्वीर की तारीख और रैली से संबंधित जानकारी मांगी। उन्होंने दोनों तस्वीरों के एम के स्टालिन की रैली का होने की पुष्टि करते हुए बताया, ‘ये तस्वीरें तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले के किनाथुकडावु विधानसभा क्षेत्र की है, जहां एम के स्टालिन ने चुनावी रैली की थी।’ उन्होंने कहा, ‘यह तस्वीर उसी दिन की है, जिस दिन इसे ट्वीट किया गया है।’

इसकी पुष्टि के लिए हमने न्यूज सर्च की मदद ली। ‘स्टालिन रैली तमिलनाडु’ हिंदी की-वर्ड से सर्च करने पर हमें हिंदी न्यूज पोर्टल आज तक की वेबसाइट पर 20 मार्च 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल हो रही तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘तमिलनाडु में चुनाव की तारीखों के नजदीक आने के साथ ही पार्टियों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। शुक्रवार को द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के अध्यक्ष एमके स्टालिन ने तिरुपुर में चुनाव प्रचार कर अपनी पार्टी के लिए लोगों से समर्थन की मांग की।’

डीएमके के आधिकारिक फेसबुक प्रोफाइल से 19 मार्च को उनकी इस रैली की तस्वीर को साझा किया गया है।

द्रमुक के आधिकारिक फेसबुक पेज से शेयर की गई तस्वीर जिसे राहुल गांधी की रैली बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है

वहीं,राहुल गांधी के आधिकारिक फेसबुक प्रोफाइल से 18 मार्च को दी गई जानकारी के मुताबिक वह 19 और 20 मार्च को असम के दो दिवसीय दौरे पर थे।

यानी वायरल हो रही तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा कि यह चेन्नई में राहुल गांधी की रैली की तस्वीर है, गलत है।

गौरतलब है कि कांग्रेस द्रमुक के साथ गठबंधन कर तमिलनाडु विधानसभा चुनाव लड़ रही है। ‘दैनिक जागरण’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए गठबंधन को जरूरी मान रही कांग्रेस ने अपेक्षित सीटें नहीं मिलने के बावजूद तमिलनाडु में द्रमुक के साथ गठबंधन पर मुहर लगा दी है। कांग्रेस सूबे की 234 में से केवल 25 विधानसभा सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी।’

तमिलनाडु विधानसभा की 234 सीटों के लिए 6 अप्रैल को मतदान होना है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को महबूबनगर का रहने वाला बताया है। यह प्रोफाइल मई 2017 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: तमिलनाडु में राहुल गांधी की रैली के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीरें द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन की रैली की हैं, जिसे सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : Tamilnadu welcomes Rahul Gandhi
  • Claimed By : FB User-Dcc Mahbubnagar YuvaSena
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later