X

Fact Check: यह तस्वीर वाराणसी की नहीं, त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में हुए जल जमाव की पुरानी फोटो है

वर्ष 2017 में त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में भारी बारिश के कारण हुए जल जमाव की तस्वीर को उत्तर प्रदेश के वाराणसी के नाम पर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 13, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह उत्तर प्रदेश के वाराणसी से संबंधित है, जहां बारिश की वजह से शहर में भयानक जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई। तस्वीर में एक व्यक्ति को तलाब की तरह नजर आ रहे सड़क पर सीने पर भानी में चलते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रही तस्वीर उत्तर प्रदेश के वाराणसी की नहीं बल्कि त्रिपुरा की पुरानी तस्वीर है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Arman Rana’ ने वायरल हो रही तस्वीर (आर्काइव लिंक) को लेकर लिखा है, ”#यूपी के “स्मार्ट सिटी” #वाराणसी में
अच्छा हुआ ये आदमी घर से #छाता लेकर निकला था।
वरना बेचारा भीग जाता।😂😂🤣🤣।”

सोशल मीडिया पर वाराणसी के नाम से वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस तस्वीर को साझा किया है।

https://twitter.com/Sukh_chains/status/1423337687696633861

पड़ताल

सोशल मीडिया सर्च में हमें यह तस्वीर कई अन्य यूजर्स की प्रोफाइल पर लगी मिली। स्पष्ट है कि यह तस्वीर सोशल मीडिया पर इससे पहले भी वायरल होती रही है।

वायरल हो रही तस्वीर के साथ किए गए दावे की सत्यता को जांचने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर climatenexus.org की वेबसाइट पर वर्ष 2017 में प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली। तस्वीर में नजर आ रहे बैरिकेड पर हमें ‘ट्रैफिक पुलिस अगरतला’ लिखा नजर आया।


climatenexus.org की वेबसाइट पर वर्ष 2017 में प्रकाशित रिपोर्ट में लगी तस्वीर

इसके बाद तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को खोजने के लिए एक बार फिर से गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर गेट्टी इमेजेज की गैलरी में मिली।

Source-Getty images

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘यह तस्वीर11 अगस्त 2017 की है, जब भारी बारिश की वजह से त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में जल जमाव की विकट स्थिति पैदा हो गई थी।’

वाराणसी से भी समय-समय पर जल जमाव वाली तस्वीरें सामने आती रही हैं। वायरल तस्वीर को लेकर हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के वाराणसी के रिपोर्टर शाश्वत मिश्र से सम्पर्क किया। शाश्वत ने वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा, ‘यह तस्वीर वाराणसी की नहीं है।’

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 800 लोग फॉलो करते हैं। उन्होंने अपनी प्रोफाइल में खुद को सामाजिक कार्यकर्ता बताया है।

निष्कर्ष: वर्ष 2017 में भारी बारिश के कारण त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में हुए जल जमाव की पुरानी तस्वीर को वाराणसी के नाम पर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यूपी के
  • Claimed By : FB User-Arman Rana
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later