X

Fact Check: गुजरात में आत्महत्या की पुरानी घटना के वीडियो को तालिबान के ईसाईयों की हत्या के गलत दावे से किया जा रहा वायरल

गुजरात के मोरबी में अपनी दो बेटियों की हत्या करने के बाद मां के फांसी लगाकर आत्महत्या करने की घटना के वीडियो को अफगानिस्तान में तालिबान के ईसाईयों की हत्या किए जाने के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 2, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद सोशल मीडिया पर लगातार ऐसे वीडियो और तस्वीरें को साझा किया जा रहा है, जिसका तालिबान और उसकी वापसी से कोई संबंध नहीं है। ऐसे ही वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह तालिबान की क्रूरता से संबंधित है। वीडियो में एक घर के अंदर दो शवों को फंदे से झूलते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि मारे गए लोग ईसाई हैं और तालिबान अब अफगानिस्तान में घर-घर जाकर ईसाइयों और उन लोगों की हत्या कर रहा है, जिन्होंने पूर्व सरकार का समर्थन किया था।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो भारत के गुजरात में घटित सालों पुरानी घटना से संबंधित है, जिसमें एक महिला ने अपनी दो बेटियों की गला घोंट कर हत्या करने के बाद खुद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इसी पुरानी घटना के वीडियो को अफगानिस्तान में तालिबान से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Marcos De Oliveira’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”The Taliban is going from house to house, killing Christians and those who supported the previous government. This is Biden’s fault and those who supported the democrats, including the mainstream media which is very quiet now.” (तालिबान अब घर घर जाकर ईसाईयों और उन लोगों की हत्या कर रहा है, जिन्होंने पिछली सरकार का समर्थन किया था। यह बाइडेन की गलती है और उनकी भी जिन्होंंने डेमोक्रेट का समर्थन किया। इसमें मुख्यधारा का मीडिया भी शामिल है।)

वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीन शॉट

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

इनविड टूल की मदद से मिले की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर gujarati.news18.com की वेबसाइट पर दो मई 2020 को प्रकाशित खबर मिली, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो के स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है।


gujarati.news18.com की वेबसाइट पर दो मई 2020 को प्रकाशित खबर में इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल वीडियो से संबंधित है

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, गुजरात के राजकोट स्थित मोरबी के रवि पार्क सोसाइटी में रहने वाले एक परिवार की महिला ने अपनी दो बेटियों के साथ फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस के मुताबिक, महिला तुलसी बीसी ने अपनी पांच और नौ साल की बेटी की गला दबाकर हत्या करने के बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

रिपोर्ट से मिली जानकारी के आधार पर संबंधित की-वर्ड्स से सर्च करने पर हमें एबीपी अस्मिता के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर दो मई 2020 को अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें इस घटना की जानकारी दी गई है।

बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, मोरबी की एक सोसाइटी में रहने वाले परिवार की महिला तुलसी बीसी ने अपनी दो बेटियों की हत्या करने के बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। न्यूज सर्च में हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 3 मई 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना की जानकारी दी गई है।


टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 3 मई 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी उपरोक्त दोनों रिपोर्ट से मेल खाती है। हमने इस मामले को लेकर गुजरात के एक स्थानीय पत्रकार से संपर्क किया। स्थानीय वीटीवी के पत्रकार मेहुल झाला ने बताया, ‘यह राजकोट में हुई पुरानी घटना है, जिसमें एक महिला ने अपनी दोनों बेटियों को मारकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।’

सोशल मीडिया सर्च में हमें यह वीडियो एक अन्य यूजर की प्रोफाइल पर मिला, जिसमें उन्होंने इस घटना के वीडियो को लॉकडाउन से जोड़कर साझा किया था।

वायरल हो रहे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक ने अपनी प्रोफाइल में ब्राजील का रहने वाला बताया है। यह प्रोफाइल फेसबुक पर अक्टूबर 2012 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: गुजरात के मोरबी में अपनी दो बेटियों की हत्या करने के बाद मां के फांसी लगाकर आत्महत्या करने की पुरानी घटना के वीडियो को अफगानिस्तान में तालिबान के ईसाइयों की हत्या किए जाने के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अफगानिस्तान में ईसाईयों की हत्या कर रहा तालिबान
  • Claimed By : FB User-Marcos De Oliveira
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later