X

Fact Check: आजम खान के निधन की उड़ी अफवाह, लखनऊ के अस्‍पताल में चल रहा है इलाज

  • By Vishvas News
  • Updated: May 12, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें सपा सांसद आजम खान की तस्वीर साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि उनकी कोरोनावायरस से मौत हो गई है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। सपा सांसद आजम खान ज़िंदा हैं। वे कोरोना वायरस के चलते लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं। अस्पताल द्वारा 12 मई को जारी किये गए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, उनकी हालत स्थिर है।

इस बात की पुष्टि समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजीव राय ने भी की है। आज़म खान की सेवा में लगे उनके केयरटेकर अराफात खान ने भी आज़म खान के सकुशल होने की पुष्टि की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Anil Mani Tripathi ने यह पोस्ट शेयर की, जिसमें लिखा था- “वरिष्ठ समाजवादी नेता आजम खान अब नहीं रहे. बेटे अब्दुल्ला की भी हालत नाजुक है और वेंटीलेटर पर शिफ्ट किए गए हैं. समाजवादी समर्थक मेदांता हॉस्पिटल के बाहर हंगामा कर रहे हैं. समर्थकों का आरोप है कि उनके इलाज में लापरवाही बरती गई है. कुछ ही देर मे शव पोस्टमार्टम के लिए ले जाया जाएगा. पूर्व सीएम अखिलेश यादव मेदांता के लिए रवाना हो गए हैं.”

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर फैक्ट चेक के लिए यह दावा मिला।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहांयहां और यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से इस बारे में सर्च किया। हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें सपा सांसद आजम खान की मौत की खबर की पुष्टि होती हो। सपा सांसद आजम खान जानी-मानी हस्ती हैं। अगर उनके साथ ऐसा कुछ हुआ होता तो अब तक यह मीडिया की सुर्खियों में होता, लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

jagran.com पे 12 मई को छपी खबर के अनुसार, “कोरोना वायरस से संक्रमित समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता व रामपुर के सांसद आजम खां की लखनऊ मेदांता अस्पताल में हालत नाजुक बनी हुई है। मंगलवार शाम अस्पताल प्रशासन ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया कि हाई ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत को देखते हुए उन्हें कोविड आइसीयू में रखा गया है। इस बीच आजम खां के निधन की अफवाह भी शाम को तेजी से फैली। इस खबर को खारिज करते हुए मेदांता अस्पताल ने कहा कि उन्हें अभी आइसीयू में रखा गया है और क्रिटिकल केयर टीम की निगरानी में उनका इलाज चल रहा है।”

पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज ने समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजीव राय से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि “यह खबर गलत है। आज़म खान की हालत स्थिर है।”

इस विषय में हमने दैनिक जागरण के लखनऊ संवाददाता अजय श्रीवास्तव से भी बात की। उन्होंने इस विषय में आज़म खान की सेवा में लगे उनके केयरटेकर अराफात खान से 12 मई 2021 को दोपहर 2 बजे बात की, जिन्होंने कन्फर्म किया कि आज़म खान ठीक हैं और इस समय उनका ऑक्सीजन लेवल 95 बना हुआ है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाली यूजर Anil Mani Tripathi की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर देवरिया का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 187 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। सपा सांसद आजम खान ज़िंदा हैं। वे कोरोना वायरस के चलते लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं। अस्पताल द्वारा जारी किये गए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, उनकी हालत स्थिर है।

  • Claim Review : बिग ब्रेकिंग.... वरिष्ठ समाजवादी नेता आज़म खां अब नहीं रहे। बेटे अब्दुल्ला की भी हालत नाजुक, वेंटीलेटर पर शिफ्ट किए गए।। समाजवादी समर्थको का मेदांता हॉस्पिटल के बाहर हंगामा, समर्थकों का आरोप कि इलाज में लापरवाही बरती गई। कुछ ही देर मे शव पोस्टमार्टम के लिए ले जाया जाएगा, मगर समर्थक पोस्टमार्टम न कराने पर अड़े। पूर्व सीएम अखिलेश यादव मेदांता के लिए रवाना।। 9 बार के विधायक और 1-1 बार लोकसभा और राज्यसभा सदस्य रहे हैं आजम खान।।
  • Claimed By : Hansi Live
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later