X

Fact Check: कांग्रेस नेता डॉली शर्मा का वीडियो बीजेपी सांसद मेनका गांधी के नाम से किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला है। वायरल वीडियो में मौजूद महिला बीजेपी सांसद मेनका गांधी नहीं, बल्कि कांग्रेस नेता डॉली शर्मा हैं, जो 2019 में गाजियाबाद, यूपी से सांसद का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 28, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक महिला कोरोना को लेकर केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना करती दिखाई दे रही हैं। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रही महिला बीजेपी सांसद मेनका गांधी हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत निकला है। वायरल वीडियो कांग्रेस नेता डॉली शर्मा का है, जो 2019 में गाजियाबाद, यूपी से सांसद का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये वायरल वीडियो फैक्ट चेक के लिए मिला है। कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यह वीडियो फेसबुक पर भी काफी वायरल मिला। फेसबुक यूजर Asjadullah Imran ने 27 मई 2021 को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ‘सुनिये भाजपा की सांसद आदरणीय श्रीमती मेनका गांधी जी की ह्रदय की आवाज को न की मन की बात को ….।’ इस पोस्ट के स्क्रीनशॉट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को गौर से देखा। वायरल वीडियो 3 मिनट 31 सेकंड का है। इस वीडियो में बोल रहीं महिला कोरोना के मामलों को लेकर देश के पीएम, गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री की आलोचना करती दिखाई दे रही हैं। शुरुआती 10 सेकंड में ही महिला अपनी उम्र 36 साल बता रही हैं। हमने चुनाव आयोग की http://affidavitarchive.nic.in/ आधिकारिक वेबसाइट पर मेनका गांधी द्वारा मार्च 2014 में जमा किया गया शपथपत्र देखा। इस शपथपत्र में उन्होंने अपनी उम्र तब 57 साल बताई थी। इस हिसाब से अभी मेनका गांधी की उम्र 64 साल है।

इस बात की पुष्टि लोकसभा की वेबसाइट पर मौजूद उनकी प्रोफाइल से भी होती है। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, मेनका गांधी का जन्म 26 अगस्त 1956 को हुआ था। इसे यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

वीडियो में महिला द्वारा बताई गई उम्र और मेनका गांधी की असल उम्र में दिखे इस फर्क के बाद हमें वायरल वीडियो के दावे पर शक हुआ। इसपर शक की एक दूसरी वजह यह भी हुई कि इसकी पुष्टि करने वाली कोई प्रामाणिक रिपोर्ट हमें इंटरनेट पर नहीं मिली। अगर भाजपा सांसद मेनका गांधी ने अपनी पार्टी की सरकार को ही निशाने पर लिया होता, तो ये काफी चर्चा का विषय होता और प्रामाणिक मीडिया हाउस इसे रिपोर्ट जरूर करते।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने फेसबुक यूजर Asjadullah Imran की पोस्ट पर आए कमेंट को भी गौर से देखा। इसमें कुछ यूजर्स लिख रहे हैं कि वीडियो में दिख रही महिला मेनका गांधी नहीं हैं। एक यूजर ने कमेंट में लिखा कि यह डॉली शर्मा हैं। यहां से मिले क्लू के आधार पर हमने वायरल वीडियो को InVID टूल में डालकर इसके कीफ्रेम्स निकाले। फिर हमने कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया और फिर हमने सजेशन में Dolly Sharma कीवर्ड का इस्तेमाल किया।

हमें इससे मिलते-जुलते ढेरों परिणाम इंटरनेट पर मिले। हमें कुलदीप शर्मा (@KuldipshrmaMP06) नाम के ट्विटर हैंडल से 14 मई 2021 को किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में यूथ कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 13 मई 2021 के किए गए एक ट्वीट को कोट किया गया है, जिसमें वायरल वीडियो को शेयर किया गया है। कुलदीप शर्मा ने अपने ट्वीट में बताया है कि वीडियो में दिख रही महिला कांग्रेस नेता डॉली शर्मा हैं, जो गाजियाबाद से लोकसभा उम्मीदवार भी थीं। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

https://twitter.com/kuldipshrmamp06/status/1393245481405272064

हमने इसके बाद डॉली शर्मा के बारे में इंटरनेट पर पड़ताल की। हमें डॉली शर्मा के आधिकारिक फेसबुक पेज पर यह वायरल वीडियो मिला। असल में कांग्रेस नेता डॉली शर्मा ने 20 अप्रैल 2021 को एक फेसबुक लाइव किया था। यह फेसबुक लाइव अभी भी उनके पेज पर टॉप में पिन देखा जा सकता है। 22 मिनट 54 सेकंड के इस फेसबुक लाइव में 14 मिनट 16 सेकंड से वायरल वीडियो वाला हिस्सा देखा जा सकता है।

हमारी अबतक की पड़ताल से यह साबित हो चुका था कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला भाजपा सांसद मेनका गांधी नहीं, बल्कि कांग्रेस नेता डॉली शर्मा हैं। इस बात को और पुख्ता करने के लिए हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के साहिबाबाद के ब्यूरो चीफ सौरभ पांडेय से संपर्क किया। हमने उनके साथ वायरल वीडियो को साझा किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला गाजियाबाद से कांग्रेस की लोकसभा प्रत्याशी रहीं डॉली शर्मा हैं।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल वीडियो को गलत दावे से शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Asjadullah Imran की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर जमशेदपुर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला है। वायरल वीडियो में मौजूद महिला बीजेपी सांसद मेनका गांधी नहीं, बल्कि कांग्रेस नेता डॉली शर्मा हैं, जो 2019 में गाजियाबाद, यूपी से सांसद का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

  • Claim Review : वीडियो में दिख रही महिला बीजेपी सांसद मेनका गांधी हैं
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Asjadullah Imran
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later