Fact Check : योगी आदित्‍यनाथ के नाम पर वायरल हुई हमशक्‍ल की फोटो, फर्जी हैं पोस्‍ट के सभी दावे

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। फेसबुक पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जैसे दिखने वाले एक शख्‍स की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर के बहाने दावा किया जा रहा है कि फोटो में दिख रहा शख्‍स योगी आदित्‍यनाथ है। इतना ही नहीं, फेसबुक यूजर का तो यहां तक दावा है कि वे समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। विश्‍वास टीम ने जब इस वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई पता की तो हमें पता चला कि यह पूरी पोस्‍ट ही झूठी है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर गौरी शंकर यादव (@gsyyadav5009) ने योगी आदित्‍यनाथ के हमशक्‍ल की तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा : ”योगी जो को समाजवादी पार्टी में शामिल होने पर बहुत बहुत बधाई।”

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई पता लगाने का निश्‍चय किया। वायरल तस्‍वीर को ध्‍यान से देखने पर पता लगा कि तस्‍वीर में जिस शख्‍स को योगी आदित्‍यनाथ बताया जा रहा है, वह यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ हैं ही नहीं। ऐसे कई लोग हैं, जो खुद को योगी के हमशक्‍ल होने का दावा करते हैं।

ये दोनों शख्‍स योगी आदित्‍यनाथ के हमशक्‍ल हैं।

इसके बाद हमने योगी आदित्‍यनाथ की फर्जी पोस्‍ट शेयर करने वाले गौरी शंकर यादव से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया, “तस्‍वीर में दिख रहे शख्‍स का नाम योगी योद्धा है। 2 अप्रैल को लखनऊ में सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की सभा में ये भी आए थे। तस्‍वीर उसी दौरान की है।”

गौरी शंकर यादव से बात करने के बाद यह साबित हो गया है कि वायरल तस्‍वीर वाले शख्‍स योगी आदित्‍यनाथ हैं ही नहीं।

अब हमें यह जानना था कि क्‍या वाकई 2 अप्रैल को लखनऊ में अखिलेश यादव की कोई रैली हुई थी? इसके लिए हमने लखनऊ के अखबारों को खंगाला। हमें दैनिक जागरण के लखनऊ संस्‍करण में एक खबर मिली। खबर के अनुसार, पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा प्रत्‍याशी पूनम सिन्‍हा के लिए घंटाघर में जनसभा की।

इसके बाद हमने फर्जी पोस्‍ट फैलाने वाले गौरी शंकर यादव नाम के फेसबुक यूजर की प्रोफाइल स्‍कैन की। फेसबुक प्रोफाइल में उन्‍होंने खुद को समाजवादी पार्टी का कार्यकर्ता बताया हुआ है। गौरी शंकर यूपी के बस्‍ती के रहने वाले हैं। Stalkscan टूल से पता चला कि उन्‍हें छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि तस्‍वीर में दिख रहे शख्‍स योगी आदित्‍यनाथ नहीं हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Ashish Maharishi
  • Claim Review : योगी जो को समाजवादी पार्टी में शामिल होने पर बहुत बहुत बधाई।।।।https://www.facebook.com/gsyyadav5009
  • Claimed By : Gouri Shankar Yadav
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख