X

Fact Check: PM मोदी और शाह की पुरानी तस्वीर को एडिट कर शाह-ओवैसी मुलाकात के गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 11, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर आगामी बंगाल विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संदर्भ में एक तस्वीर वायरल की जा रही है, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह को असदुद्दीन ओवैसी का अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर फर्जी निकली।

गृह मंत्री अमित शाह की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अभिवादन करती हुई पुरानी तस्वीर को गलत मंशा के साथ एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Mosiur Rahaman’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”অমিত শাহ বলছেন ।আসাদ উদ্দিন। আমি তোর হাতটা ধরে বলছি ভাই।বিহারের মত করে বাংলা টা আমাদের করে দে ভাই।যত টাকা লাগে দেবো তোকে তাই।”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एडिटेड तस्वीर

इसे हिंदी में ऐसे पढ़ा जा सकता है, ”अमित शाह कहते हैं। असदुद्दीन उद्दीन, मैं आपका हाथ पकड़कर भाई कह रहा हूं। बिहार की ही तरह बंगाल में भी कर डालिए। मैं आपको उतना पैसा दूंगा, जितना आप चाहते हैं।”

पड़ताल किए जाने तक इस तस्वीर को करीब एक हजार से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर हमें businesstoday.in की वेबसाइट पर 20 अक्टूबर 2014 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें अमित शाह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर में नरेंद्र मोदी और अमित शाह उसी परिधान में नजर आ रहे हैं, जो वायरल हो रही तस्वीर में दिख रही है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, यह तस्वीर 19 अक्टूबर 2014 को दिल्ली की है, जब एक कार्यक्रम के दौरान शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया था।

इसी तस्वीर को एडिट कर प्रधानमंत्री मोदी की जगह ओवैसी की तस्वीर चिपका दी गई है और उसे बंगाल के आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़कर गलत दावे के साथ दुष्प्रचार की नीति के तहत वायरल किया जा रहा है।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के बंगाल ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी ने इस तस्वीर के फर्जी होने की पुष्टि करते हुए बताया, ‘अमित शाह और ओवैसी के बीच ऐसी कोई सियासी मुलाकात ही नहीं हुई है। यह चुनावी दुष्प्रचार है।’

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के शीर्ष नेता लगातार बंगाल का दौरा कर रहे हैं। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें ओवैसी और अमित शाह की मुलाकात का जिक्र हो। ऐसा होने की स्थिति में यह एक बड़ी खबर होती। हालांकि, सर्च में हमें ऐसी कई खबरें मिली, जिसमें ओवैसी के फुरफुरा शरीफ दरगाह के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी से मुलाकात का जिक्र था। ओवैसी ने अपनी आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से इस मुलाकात की तस्वीरों को साझा किया है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के चुनाव में उतरने का ऐलान कर चुके औवैसी की सिद्दीकी से मुलाकात को मुस्लिम वोटर्स को AIMIM के पक्ष में करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

वायरल हो रही तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधार विशष से प्रेरित है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए अमित शाह की पुरानी तस्वीर को एडिट कर शाह-ओवैसी की मुलाकात के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : असदुद्दीन ओवैसी की अमित शाह से मुलाकात
  • Claimed By : FB User-Mosiur Rahaman
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later